Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन होगा लागू, सीएम केजरीवाल बोले- 25 फीसदी कम हुआ प्रदूषण

दिल्ली में प्रदूषण लेवल पर नियंत्रण करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल बड़ा ऐलान किया है। 4 से लेकर 15 नवंबर के बीच ऑड ईवन लागू किया जाएगा।

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन होगा लागू, सीएम केजरीवाल बोले- 25 फीसदी कम हुआ प्रदूषण

दिल्ली में प्रदूषण लेवल पर नियंत्रण करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल बड़ा ऐलान किया है। 4 से लेकर 15 नवंबर के बीच ऑड ईवन लागू किया जाएगा। दिल्ली में प्रदूषण की शिकायतों के लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा। सरकार की तरफ से सभी मास्क दिए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि प्रदूषण को लेकर सरकार सतर्क है। लगातार प्रदूषण कम करने को लेकर काम किया जा रहा है। प्रदूषण का लेवल घटा है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम केजरीवाल ने नए ट्रैफिक निमयों को लेकर कहा कि एक्ट लागू होने के बाद से दिल्ली के ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हुआ है। लेकिन इसी दौरान उन्होंने जुर्माना कम करने को लेकर बड़ा संकेत दिया। उन्होंने कहा कि हमारे पास जुर्माना कम के प्रावधानों में बदलाव का अधिकार होगा तो हम निश्चित रूप से ऐसा करेंगे।

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर केजरीवार सरकार का प्लान

लेकिन हर साल पराली जलाई जाती है। जिसका असर दिल्ली में सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं। जिसमें प्रदूषण की शिकायत, जगह जगह पेड़ लगाए जाएंगे। पराली के वक्त ऑड ईवन नियम को लागू किया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि यातायात के लिए ऑड ईवन योजना दीवाली के बाद लागू होगा। प्रदूषण से निपटने के लिए ऑड-ईवन 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच लागू होग। यह तीसरी बार है जब ऑड ईवन निमय को लागू किया जा रहा है। दूषण के खिलाफ 7 चेक प्वाइंट लगाए जाएंगे। वहीं दिल्ली में पर्यावरण के लिए मार्शल की तैनाती होगी और दूसरी तरफ सड़कों पर पेड़ लगाए जाएंगे।

दिल्ली सरकार ने की पंजाब सरकार से बात

केजरीवाल ने कहा कि नवंबर में पड़ोसी राज्यों में पराली जलाई जाती है तो दिल्ली गैस चैंबर बन जाती है। पंजाब और दिल्ली सरकारें इस मुद्दे से निपटने के लिए एक साथ काम करेंगी। लेकिन हम बैठ नहीं सकते हैं ऐसे में हमें कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे।

दिल्ली में बस स्टैंड का बदला जाएगा नजारा

वहीं केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में बस सेवा को लेकर कहा कि अब बस स्टैड को बदला जाएगा और इसकी जगह पर डिजिटल बस स्टैंड बनेंगे। जिस पर बस और उसका टाइम लिखा होगा। जैसे मेट्रो ट्रेन में बस के आने का टाइम होता है तो ऐसे में लोगों को बस यात्रा में सुविधा होगी।

Next Story
Share it
Top