Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली विधानसभा ने राजीव गांधी से ''भारत रत्न'' वापस लेने का प्रस्ताव पारित किया

दिल्ली विधानसभा ने 1984 के सिख विरोधी दंगे के कारण भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को प्रदान किया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान ''भारत रत्न'' वापस लेने की मांग वाला एक प्रस्ताव पारित किया।

दिल्ली विधानसभा ने राजीव गांधी से

दिल्ली विधानसभा ने 1984 के सिख विरोधी दंगे के कारण, भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को प्रदान किया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' वापस लेने की मांग वाला एक प्रस्ताव शुक्रवार को पारित किया। आप विधायक जरनैल सिंह ने इस प्रस्ताव को पेश किया जो विधानसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया।

प्रस्ताव में कहा गया कि दिल्ली सरकार को गृह मंत्रालय को कड़े शब्दों में यह लिख कर देना चाहिए कि राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास के सर्वाधिक वीभत्स जनसंहार के पीड़ितों के परिवार और उनके अपने न्याय से वंचित हैं।

कंप्यूटर डाटा निगरानी पर घेरे में सरकार, विपक्ष ने बताया निजता पर हमला

सदन ने सरकार को निर्देश दिए कि वह गृह मंत्रालय से कहे कि वह भारत के घरेलू आपराधिक कानूनों में मानवता के खिलाफ अपराध तथा जनसंहार को खासतौर पर शामिल करने के लिए सभी महत्वपूर्ण और जरूरी कदम उठाए।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सिख विरोधी दंगा मामले में सज्जन कुमार तथा अन्य को ताउम्र कैद का ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए इसकी अनुशंसा की थी।

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके बेटे राजीव गांधी ने देश की बागड़ोर संभाली थी। वर्ष 1991 में उन्हें 'भारत रत्न' प्रदान किया गया था।

Next Story
Top