Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में दिनों दिन बढ़ रहा वायु प्रदूषण, आपात योजना आज से होगी शुरू

राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि वायु प्रदूषण रोकने के लिए सोमवार से आपात कार्ययोजना लागू की जाएगी।

दिल्ली में दिनों दिन बढ़ रहा वायु प्रदूषण, आपात योजना आज से होगी शुरू

एक बार फिर दिल्ली के लोगों के लिए बुरी खबर है। राजधानी में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। जिसको लेकर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आज से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता को लेकर आपात कार्ययोजना लागू करेगी।

बता दें कि इसके तहत दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब होने की स्थिति में विभिन्न क़दम उठाए जाएंगे। वहीं योजना के तहत अगर वायु की गुणवत्ता 'मीडियम स्तर से खराब' होती है तो कचरा फेंकने वाली जगहों पर कचरा जलाना रोक दिया जाएगा और ईंट भट्ठी और उद्योगों के प्रदूषण पर लगाम लगाया जाएगा।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सोमवार से आपात कार्य योजना लागू की जाएगी। हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में जाने का संकेत मिलने के बीच विभिन्न कदम उठाए जाने की योजना है।
इसके साथ ही पानी से भी छिड़काव किया जाता है और अत्यधिक धूल वाले मार्गों को चिन्हित किया जाता है। इसके बाद, अगर हवा की गुणवत्ता ‘बहुत बहुत खराब से आपात' श्रेणी में होती है तो कुछ और अतिरिक्त कदम उठाए जाते हैं।
दिल्ली में ट्रकों (आवाश्यक सामानों को ढोने वाले ट्रकों को छोड़कर) का प्रवेश रोका जाता है, निर्माण गतिविधियां रोक दी जाती हैं तथा स्कूल बंद करने सहित किसी भी अतिरिक्त उपाय पर फैसले के लिए कार्यबल का गठन किया जाता है।
Next Story
Top