Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर बड़ी कार्रवाई, 23 औद्योगिक ईकाई सील की गईं

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। 23 उद्योगों को सील कर दिया गया है।

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर बड़ी कार्रवाई, 23 औद्योगिक ईकाई सील की गईंदिल्ली में 23 इंडस्ट्री सील की गईं (फाइल)

देश की राजधानी नई दिल्ली में उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए कार्यान्वयन एजेंसियों ने अत्यधिक प्रदूषण वाले 13 केंद्रों पर बड़ी कार्रवाई की है। प्रदूषण फैलाने वाली 23 औद्योगिक इकाईयों को सील कर दिया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि नगर निगमों ने इस अवधि में निर्माण एवं तोड़फोड़ गतिविधियों का 400 मिट्रिक टन मलबा तथा 1200 मिट्रिक टन कचरा उठाया है। अधिकारियों ने बताया कि शीर्ष अदालत ने तीन सदस्यीय निगरानी समिति को प्रदूषण नियंत्रण उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी करने का आदेश दिया था। उन्होंने बताया कि इसके बाद समिति के अध्यक्ष भुरे लाल ने आठ और और नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी के इन प्रदूषण वाले केंद्रों का दौरा किया। इनमें वजीरपुर, अशोक विहार, पंजाबी बाग, द्वारका और आरके पुरम तथा नरेला बवाना, जहांगीरपुरी और मुंडका शामिल हैं। उन्होंने बताया कि निगरानी समिति द्वारा इन कमियों को देखे जाने के बाद नगर निगमों ने 400 मीट्रिक टन मलबा, 1,200 मीट्रिक टन कचरा, 150 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा उठाया। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने पर्यावरण प्रावधानों का उल्लंघन करने के आरोप में 23 औद्योगिक इकाईयों को सील कर दिया है

Next Story
Share it
Top