Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेप रोको अभियान: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से मांगा समर्थन

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति जयहिन्द ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से मिलकर उनसे रेप रोको अभियान के लिए समर्थन मांगा है।

रेप रोको अभियान: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से मांगा समर्थन

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति जयहिन्द ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी से मिलकर उनसे रेप रोको अभियान के लिए समर्थन मांगा है। मेनका गांधी ने डीसीडब्ल्यू के इस अभियान को पूरा समर्थन देने का वादा किया है।

उन्होंने बताया कि वह विशेष फॉरेंसिक लैब गठित करने की प्रक्रिया में हैं जो केवल महिलाओं और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के मामले ही देखेंगी।
स्वाति ने केंद्रीय मंत्री के इस कदम की तारीफ की और कहा कि फॉरेंसिक लैब में मामले लंबे समय तक लटकने की वजह से बलात्कार के मुकदमों में बहुत देर होती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार की फॉरेंसिक लैब ने बताया है कि पिछले कुछ समय में उनके यहां लंबित मामलों की संख्या आधी हो गयी है।
उन्होंने यह भी बताया है कि अब नए आने वाले मामलों की रिपोर्ट 2 महीनों में बन कर तैयार हो जाती है। हालांकि, यौन अपराधों से मामलों के लिए नई विशेष लैब बनाने से बलात्कार के मुकदमे तेज गति से निपटेंगे।
उन्होंने कहा कि हमें ऐसी व्यवस्था बनानी पड़ेगी जिससे बलात्कार के मुकदमें 6 महीने में निपट सकें। यौन अपराधों के मामलों को देखने के लिए विशेष फॉरेंसिक लैब बनाना इस दिशा में एक अच्छा कदम है।
Next Story
Top