Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत बंद: दिल्ली में शांतिपूर्ण रहा बंद, कांग्रेस ने पेट्रोल पंपों पर किया प्रदर्शन

पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस द्वारा आहूत ‘‘भारत बंद'''' के दौरान सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में जनजीवन सामान्य रहा और कार्यालय, स्कूल अपने नियमित समय पर खुले तथा सड़कों पर वाहनों की आवाजाही सामान्य रही।

भारत बंद: दिल्ली में शांतिपूर्ण रहा बंद, कांग्रेस ने पेट्रोल पंपों पर किया प्रदर्शन

पेट्रोलियम पदार्थों के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस द्वारा आहूत ‘‘भारत बंद' के दौरान सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में जनजीवन सामान्य रहा और कार्यालय, स्कूल अपने नियमित समय पर खुले तथा सड़कों पर वाहनों की आवाजाही सामान्य रही। प्रदर्शन कुल मिलाकर ‘‘शांतिपूर्ण' रहा।

हालांकि, कांग्रेस की युवा इकाई ने आरोप लगाया कि उपाध्यक्ष श्रीनिवास बी वी सहित उसके नेता प्रदर्शन के दौरान दिल्ली गेट के पास पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में घायल हो गये। शहर में यातायात सामान्य रहा।

हालांकि राजघाट और रामलीला मैदान की तरफ जाने वाले मार्गों पर यातायात बाधित हुआ जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी तथा मनमोहन सिंह सहित वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया। दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहर के पेट्रोल पंपों पर धरना देकर पेट्रोलियम पदार्थों के बढते दामों का विरोध किया।

यहां रामलीला मैदान में एक प्रदर्शन रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने पेट्रोलियम पदार्थों के बढते दामों और राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद में कथित घोटाले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल खड़े किये। आम आदमी पार्टी संजय सिंह, आतिशी और दिलीप पांडेय ने भी प्रदर्शन में भाग लिया।

कांग्रेस और आप पर निशाना साधते हुए भाजपा विधायक एवं दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में भारत बंद ‘‘फ्लॉप शो' रहा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर में भारी पुलिस तैनाती की गई और रिजर्व पुलिस बल तथा मोटरसाइकिल गश्त दल हाई अलर्ट पर रहे।

अधिकारी ने कहा कि पुलिसकर्मियों की दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर तैनाती की गई ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं हो सके। दिल्ली इकाई प्रमुख अजय माकन सहित वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजेंद्र प्लेस के पास एक पेट्रोल पंप तक बैलगाड़ी में सवार होकर पहुंचे। आम आदमी की हालत को दर्शाने के लिए बैलगाड़ी पर एक स्कूटर रखा गया।

माकन ने कहा कि प्रदर्शन ‘‘शांतिपूर्ण' रहा और पार्टी लोगों के लिए और समस्या पैदा नहीं करना चाहती जो पहले से ही पेट्रोल-डीजल के बढे दामों से परेशान है। वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों के आरोपी कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार भी राजेंद्र प्लेस में प्रदर्शन के दौरान मौजूद थे। मोदी पर निशाना साधते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि भाजपा नीत केन्द्र सरकार अपने वादों को पूरा करने में ‘‘नाकाम' रही है।

राजद नेता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि लोग पेट्रोल डीजल के दामों में हुई ‘‘अभूतपूर्व' बढोत्तरी से परेशान है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि डीटीसी बसें और क्लस्टर बसें सामान्य रूप से चल रही हैं और इन्हें बाधित करने की कोई खबर नहीं है।

Next Story
Top