Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CBSE पेपर लीक: अप्रैल के आखिरी सप्ताह में हो सकती है परीक्षा, जानें तारीख

केन्द्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड के 10वीं के गणित और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा पेपर लीक की वजह से कैंसिल कर दी थी।

CBSE पेपर लीक: अप्रैल के आखिरी सप्ताह में हो सकती है परीक्षा, जानें तारीख

केन्द्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड के 10वीं के गणित और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा पेपर लीक की वजह से कैंसिल कर दी थी। सीबीएसई ने फिलहाल री-एग्जाम के तारीखों के लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड इन परीक्षाओं को अप्रैल के आखिरी सप्ताह में करवा सकता है।

24 और 26 अप्रैल को हो सकती है परीक्षा

सीबीएसई 10वीं गणित की परीक्षा 26 अप्रैल और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा 24 अप्रैल को आयोजित करवा सकता है। हालांकि, पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर मात्र यह सूचना दी है कि जल्द ही नई तिथियों की घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें- रूस अमेरिका के 60 राजनयिकों को निकालेगा, जानिए पूरा मामला

छात्रों ने किया जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

इससे पहले इन परीक्षाओं के रदद् हो जाने की वजह से छात्रों ने राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। पेपर लीक होने और परीक्षा कैंसिल होने की वजह से छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अभिभावकों में भी गुस्सा है।

छात्रों के परिजनों ने सीबीएसई से मांग की है कि या तो सभी विषयों की फिर से परीक्षा हो या फिर कोई भी परीक्षा न हो। इस बीच पूरे मामले को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पेपर लीक के आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।

छात्रों के हित में लिया फैसला

मीडिया से बात करते हुए सीबीएसई चीफ ने कहा कि हम बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ही पुन: परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इससे पहले सीबीएसई के अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों पेपर के लीक प्रश्न पत्र 24 घंटे पहले ही छात्रों तक पहुंच चुके थे जो अपने-आप में सीबीएसई पर सवाल खड़े करता है।

नई परीक्षा की तिथि की जल्द होगी घोषणा

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 16 लाख छात्रों ने जो इम्तिहान दिया वो पेपर रद होना दुखद है। उन छात्रों और उनके माता-पिता की चिंता को समझता हूं।

मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने पेपर लीक का काम किया है उनको बख्शेंगे नहीं, पूरी उम्मीद है कि पुलिस ने जैसे एसएससी के मामले में 4 लोगों को पकड़ा है वैसे ही इसमें भी कार्रवाई करेंगे। मंत्री ने कहा कि सीबीएसई की नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द होगी।

यह भी पढ़ें- आसनसोल हिंसा: केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो पर आपराधिक मामले में केस दर्ज

स्पेशल सेल ने की 25 लोगों से पूछताछ

सीबीएसई पेपर लीक की जांच कर रहे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में 25 लोगों से पूछताछ की है, जिनमें 18 छात्र और 5 ट्यूटर्स थे। दिल्ली पुलिस इस मामले की गहन जांच कर रही है इसके लिए पुलिस ने गुरुवार को कुल 10 जगहों पर छापेमारी की।

Next Story
Top