Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया बस और मेट्रो के लिए कॉमन कार्ड, ये है खासियत

‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ को यात्री सभी रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद व रिचार्ज करा सकते हैं।

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने लॉन्च किया बस और मेट्रो के लिए कॉमन कार्ड, ये है खासियत
X

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमावार को ‘दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ लॉन्च कर दिया है। इस कार्ड से आप दिल्ली मेट्रो और शहर की 250 चयनित बसों में यात्रा कर सकेंगे।

दिल्ली सरकार इस 'कॉमन मोबिलिटी कार्ड' का प्रयोग 1 अप्रैल से मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में शुरू करने जा रही है। सरकार की इस योजना के तहत सोमवार से दिल्ली मेट्रो कार्ड का प्रयोग चुनिंदा डीटीसी बसों और 50 कलस्टर बसों में भी किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली से एयर होस्टेस गिरफ्तार, खाने के पैकेट में ऐसे करती थी डॉलरों की सप्लाई

ETM मशीन से जान सकेंगे कार्ड राशि

इस योजना के ट्रायल के दौरान बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ETM) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में उपलब्ध राशि के बारे में भी बताया जाएगा। अभी फिलहाल टिकट जारी करने के लिए ETM का इस्तेमाल बस कंडक्टर करेंगे।

ट्रायल के बाद बनेगा नया कार्ड

ईटीएम से पैसेंजर्स के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (DMRC) के पास जाएगी। इसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी। वहीं दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इस योजना का ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा, जिसका इस्तेमाल DMRC और दिल्ली की बसों में किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- शर्मनाक! प्रेमी संग इस हालत में थी लड़की, पिता ने किया विरोध तो दोनों ने मिलकर दी ये खौफनाक सजा

यहां से खरीदे व कराएं रिचार्ज

इस कार्ड को यात्री सभी रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट बस टर्मिनल और DTC बस पास काउंटरों से खरीद सकते हैं, साथ ही रिचार्ज भी करा सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story