Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीलिंग विवाद: दिल्ली में करीब 1800 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित

सीलिंग के खिलाफ 48 व 72 घंटे के दिल्ली बंद के पहले दिन शुक्रवार को राजधानी में खुदरा एवं थोक की छोटी बड़ी मार्केट लगभग बंद रही।

सीलिंग विवाद: दिल्ली में करीब 1800 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित

सीलिंग के खिलाफ 48 व 72 घंटे के दिल्ली बंद के पहले दिन शुक्रवार को राजधानी में खुदरा एवं थोक की छोटी बड़ी मार्केट लगभग बंद रही। लोगों ने बिना किसी दबाव के बाजार बंद रखे। शुक्रवार के बंद से 1800 करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित बताया जा रहा है, जिसमें सरकार को मिलने वाला करीब 150 करोड़ रुपए का राजस्व भी शामिल है।

बंद को कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने अपना पूरा समर्थन दिया। 48 घंटे के बंद का आह्वान करने वाले कन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बंद को पूर्ण सफल बताते हुए कहा कि शनिवार को भी बंद जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 2500 से अधिक बाजारों में लगभग 7 लाख दुकानें बंद रही।

यह भी पढ़ें- बजट 2018: बाजार में कोहराम, निवेशकों के 4.5 लाख करोड़ रुपये स्वाहा

वहीं दूसरी तरफ 72 घंटे का बंद कर रहे व्यापारी संगठन चैम्बर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के संयोजक बृजेश गोयल ने दिल्ली बंद को सफल बताते हुए कहा कि 72 घंटे का बंद जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली बंद के दौरान दिल्ली की 8 लाख दुकानें और 1.5 लाख फैक्ट्रियां पूरी तरह से बंद रहीं, इस बंद को 750 से अधिक ट्रेड एसोसिएशन्स और 20 से अधिक इंडस्ट्रियल एरिया ने समर्थन दिया है।

ये बाजार रहे बंद

बंद के चलते आज चांदनी चौक, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, खारी बावली, नया बाजार, भागीरथ प्लेस, कनोट प्लेस, कश्मीरी गेट, गांधीनगर, कृष्णा नगर, साउथ एक्स, ग्रेटर कैलाश, करोल बाग, राजौरी गार्डन, रोहिणी, पीतमपुरा, लाजपतराय मार्केट, किंग्सवे कैंप, लक्ष्मी नगर, शाहदरा आदि बंद रहे।

यह भी पढ़ें- UP: सीनियर IPS अधिकारी ने ली 'राम मंदिर निर्माण की शपथ', देखें वीडियो

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने बंद को सफल बनाने के लिए कई जगह विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया व लोगों को संबोधित किया। माकन ने कहा कि केंद्र व दिल्ली सरकार की अनदेखी व राजनीति के चलते सैंकड़ों संस्थानों पर सील लग चुकी है। कांग्रेस के समय सील हुई थी जिसे समय रहते उनकी दिल्ली व केंद्र सरकार ने सुलझाया और लोगों को सीलिंग से तुरंत राहत प्रदान की।

बंद का असर सीलिंग पर दिखा

दिल्ली बंद का असर सीलिंग कार्रवाई पर दिखाई दिया। उत्तरी निगम के अनुसार शुक्रवार को करोल बाग जोन, सिटी जोन और केशवपुरम में सीलिंग की कार्रवाई की जानी थी लेकिन बंद की वजह से सिटी जोन के गुलाबी बाग में ही 6 दुकानों को सील किया गया।

Next Story
Top