Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट्रोल के बाद दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी-पीएनजी के भी बढ़े दाम, जानें नई कीमत

सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस का मूल्य बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद यह वृद्धि की गई है।

पेट्रोल के बाद दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी-पीएनजी के भी बढ़े दाम, जानें नई कीमत
X

सीएनजी और पाइप से आपूर्तिकी जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतें आज से क्रमश: 90 पैसे प्रति किलोग्राम और 1.15 रुपए प्रतिमानक घन मीटर (एससीएम) बढ़ा दी गई हैं। सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस का मूल्य बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद यह वृद्धि की गई है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वाहनों को सीएनजी तथा घरों में पीएनजी की आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी का दाम अब 40.61 रुपए प्रति किलोग्राम तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं गाजियाबाद में 47.05 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। यह बदलाव 1 अप्रैल की मध्यरात्रि से प्रभावी हो गया है।

यह भी पढ़ें- इस ऐप की मदद से आसानी से निकाल सकते हैं ई-वे बिल, लॉन्च होते ही किया गया लाखों बार डाउनलोड

इसी तरह रेवाड़ी में आपूर्तिकी जाने वाले सीएनजी का दाम मौजूदा 50.67 रुपए प्रति किलोग्राम से 95 पैसे बढ़कर 51.62 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चुनिंदा सीएनजी पंपों से रात 12:30 बजे से प्रात: 05:30 बजे के बीच गैस भरवाने पर 1.50 रुपए प्रति किलोग्राम की छूट अब भी जारी रहेगी।

इस छूट के साथ दिल्ली में सीएनजी का दाम 39.11 रुपए किलो और नौएडा, ग्रेटर नौएडा और गाजियाबाद में 45.55 रुपए किलो होगा। आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी की कीमत 25.99 रुपए से बढ़कर 27.14 रुपए प्रतिमानक घनमीटर हो गयी है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में इसकी दर अब 28.84 रुपए प्रति एससीएम हो गई है।

इसी तरह रेवाड़ी में इसका दाम 1.15 रुपए बढ़कर 28.78 रुपए प्रति एससीएम कर दिया गया है। कंपनी दिल्ली में करीब छह लाख घरों को तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में करीब 2.7 लाख घरों को पीएनजी की आपूर्ति करती है।

यह भी पढ़ें- इन स्टेप्स की मदद से फ्री में ले सकते हैं प्राइम मेंबरशिप , ध्यान रहे ये ऑफर जल्द होगा समाप्त

वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘लागत पर आने वाले पूरे खर्च को देखते हुए सीएनजी तथा पीएनजी की खुदरा कीमतें संशोधित की गयी हैं। यह घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतें बढ़ने के कारण किया गया है।' प्राकृतिक गैस की कीमतें छह प्रतिशत बढ़कर 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई हैं।

कंपनी ने कहा किइस वृद्धि का वाहनों के प्रति किलोमीटर ईंधन खर्च पर मामूली असर होगा। उसने कहा कि ऑटो के लिए यह वृद्धि दो पैसे प्रति किलोमीटर, टैक्सी के लिए चार पैसे प्रति किलोमीटर और बसों के लिए 26 पैसे प्रति किलोमीटर होगी।

(भाषा- इनपुट)

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story