Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

AAP सरकार के तीन साल: केजरीवाल की नजर उपचुनाव पर, जनता को बताएंगे उपलब्धियां

आप सरकार ने दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में विकासयात्रा निकाल कर तीन साल की उपलब्धियों को जनता के बीच पेश करने का सिलसिला शुरू कर दिया।

AAP सरकार के तीन साल: केजरीवाल की नजर उपचुनाव पर, जनता को बताएंगे उपलब्धियां

दिल्ली में सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी (आप) केजरीवाल सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को बेमिसाल बताकर विधानसभा की 20 सीटों पर संभावित चुनाव में भुनाने की तैयारी कर रही है।

आप सरकार के आज तीन साल पूरे होने से पहले 11 फरवरी को पार्टी ने दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में विकासयात्रा निकाल कर तीन साल की उपलब्धियों को जनता के बीच पेश करने का सिलसिला शुरू कर दिया।

उपचुनाव की संभावित अनिवार्यता के मद्देनजर ‘आप' केजरीवाल सरकार की उपलब्धियों को दिल्ली की जनता के बीच ले जाने का अभियान चलायेगी।

आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने हालांकि उपचुनाव की संभावना से इंकार करते हुये कहा कि केजरीवाल सरकार की उपलब्धियां बेमिसाल हैं इसलिये इन्हें जनता के बीच ले जाना पार्टी की जिम्मेदारी है।

इसे भी पढ़ें- बटला हाउस एनकाउंटर: मोस्ट वांटेड आरिज गिरफ्तार, नकवी के कांग्रेस पर कसा तंज

उन्होंने कहा कि नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिये सरकार के कार्यों की जानकारी पार्टी द्वारा जनता को देना प्रचार करना नहीं बल्कि लोगों को जागरुक करना है।

इसे राजनीतिक नफा नुकसान के नजरिये से नहीं देखना चाहिये। आप ने साल 2015 में पार्टी की ऐतिहासिक जीत से जुड़े प्रचार गीत ‘‘पांच साल केजरीवाल' को नये कलेवर में तैयार कर इसे सरकार की उपलब्धियों के प्रचार का माध्यम बनाया है।

पांच साल केजरीवाल की तर्ज पर आप नेता दिलीप पांडे द्वारा लिखित गीत के बोल हैं ‘‘अभी देखा है तीन साल अब देखेंगे पांच साल.. केजरीवाल।' सरकार की तीन साल की अहम उपलब्धियों के जिक्र वाले लगभग डेढ़ मिनट के इस गीत को आज आधिकारिक तौर पर रिलीज कर दिया गया।

इस गीत को पहले सोशल मीडिया पर लोकप्रिय बनाया जायेगा। इसके बाद इसे सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी की जिला इकाइयां प्रचार का माध्यम बनायेंगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास कार्यों से जुड़ी सरकार की उपलब्धियों को उपचुनाव वाले 20 विधानसभा क्षेत्रों पर केन्द्रित किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार की पहचान है सत्येंद्र जैन का भ्रष्टाचार: भाजपा

पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रभारी गोपाल राय की निगरानी में इस बाबत बनायी गयी रणनीति को अंजाम दिया जा रहा है। इसके तहत पार्टी की कमजोर कड़ी बन चुके कुमार विश्वास एवं कपिल मिश्रा प्रकरण के अलावा राज्यसभा की सीटों के टिकटों की बिक्री के आरोपों को सरकार की उपलब्धियों के साये में जनता के विमर्श से बाहर रखने की तैयारी है।

सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पताल हों या मुहल्ला क्लीनिक या फिर स्कूल और सड़कें, ये सब देश के बाहर भी चर्चा के विषय बन गये हैं। उन्होंने कहा ‘‘तमाम बाधाओं के बावजूद हासिल हुयी इन उपलब्धियों को कोई भी सरकार जनता के बीच ले जाना चाहेगी।'

पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र के संकट का सवाल उठाने वाले कुमार विश्वास और कपिल मिश्रा प्रकरण सहित दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई जांच और राज्यसभा चुनाव में टिकटों की बिक्री के आरोपों को सिंह ने नकारते हुये कहा कि ये आरोप राजनीतिक उतार चढ़ाव मात्र हैं।

Next Story
Top