Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पूर्वी दिल्ली होगी वाई-फाई से लैस: आशीष खेतान

पूर्वी दिल्ली में एक हजार हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे

पूर्वी दिल्ली होगी वाई-फाई से लैस: आशीष खेतान
नई दिल्ली. पूर्वी दिल्ली में दिसंबर के अंत तक मुफ्त वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। बेहतर नेटवर्किंग व स्पीड के लिए 570 से अधिक जगहों पर वाईफाई जोन बनाया जाएगा। इस संबंध में दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) उपाध्यक्ष आशीष खेतान ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक पूर्वी दिल्ली में 500 से अधिक स्थानों को वाईफाई जोन बनाया जाएगा, जिससे लोग प्रतिदिन एक निश्चित सीमा (करीब आधा घंटा) तक इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे। सरकार ने अपने चुनावी वादों को पूरा करते हुए इस कोशिश की शुरूआत की है।
ट्राइ के अनुसार इंटरनेट की सुविधा
उन्होंने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा तय सीमा के अनुसार प्रतिव्यक्ति को दैनिक औसत के आधार पर इंटरनेट उपयोग की सुविधा मिलेगी।
पूर्वी दिल्ली पर मेहरबानी
कांग्रेस सरकार की तरह ही आप सरकार भी पूर्वी दिल्ली पर मेहरबान दिखाई दे रही है। मुफ्त-वाई फाई की सुविधा के लिए सरकार ने पूर्वी दिल्ली को चुना है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित अपने बेटे संदीप दीक्षित के संसदीय क्षेत्री पूर्वी दिल्ली से ही अधिकतर योजनाओं की शुरूआत करती थी।
एक हजार हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे
खेतान ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग इस परियोजना के कार्यान्वयन में नोडल एजेंसी होगी और इसके लिए जल्द ही निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पूरे शहर में एक फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क बिछाने का निर्णय भी किया है, जिससे दिल्लीवासियों को ह्यगीगाबाइट स्पीड से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। डीडीसी उपाध्यक्ष ने बताया कि ट्रांस-यमुना क्षेत्र के करीब 521 पूर्व निर्धारित स्थानों के आसपास एक हजार हॉटस्पॉट जोन बनाए जाएंगे। इसके जरिए एक बार में एक लाख 20 हजार लोग इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top