Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए कौन हैं ''आप'' के सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

जानिए कौन हैं

दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री और दिल्ली के ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने ईवीएम की तरह एक मशीन से डेमो को देखाकर भूचाल ला दिया।

उन्होंने बताया कि कैसे ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है। साथ ही उन्होंने दावा भी किया कि अगर ईवीएम हैक नहीं हुई तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा।

मंगवार को विधानसभा में ईवीएम का डेमोंस्ट्रेशन के बाद से हर तरफ सौरभ भारद्वाज के नाम की चर्चा हो रही हैं।

38 वर्षीय सौरभ भारद्वाज दिल्ली के वीआईपी इलाके ग्रेटर कैलाश में बीजेपी के उम्मीदवारवी. के. मल्होत्रा को 13,000 वोटों से हराया था।

बता दें कि सौरभ नेता बनने से पहले एक इंजीनियर थे। भारद्वाज का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने भारत विद्या पीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है।

आप से जुड़ने से पहले वो जॉनसन कंट्रोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड गुरूग्राम (गुड़गांव) में नौकरी करते थे।

उन्होंने अपने करियर की शुरूआत एनवेसिस नाम की कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर की थी।

भारद्वाज यूएस और यूके में काम कर चुके हैं। वो माइक्रोचिप्स और कोडिंग के विशेषज्ञ हैं।

इंजीनियर के दौरान उनके साथ एक हादसा हुआ और फिर वो वकालत की करने लग। उन्होंने वकालत की पढ़ाई एक रेप पीड़िता को इंसाफ दिलवाने के लिए की थी।

इंजीनियरिंग के बाद भारद्वाज ने आम आदमी पार्टी में शामिल हुए और दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से विधायक चुने गए और अरविंद केजरीवाल की पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री भी बने। लेकिन सरकार केवल 49 दिन चल पाई थी।

लेकिन दूसरी बार जब दिल्ली में आप की सरकार बनी तो सौरभ भारद्वाज कैबिनेट मंत्री तो नहीं बने लेकिन उन्होंने पार्टी में पार्टी नेता की तौर पर काम कर रहे हैं। दिल्लीवासियों और खासतौर पर अपने क्षेत्र के लिए वे हमेशा उपलब्ध रहते है।

ईवीएम हैक करके उन्होंने जनता की नजरों में और भी विश्वास बनाया है। लेकिन अब देखना है कि विधानसभा में ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन को दिखाकर अब आगे क्या होगा ये हम सभी को देखना होगा।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने ईवीएम में कथित छेड़छाड़ पर चर्चा करने के लिए दिल्ली विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया था।

Next Story
Top