Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खराब हेलमेट पहनने पर होगा भारी जुर्माना, नहीं चलेगा काले-पीले हेलमेट से काम

दिल्ली में जनवरी से जून तक दोपहिया वाहन सवार 290 लोगों की मौत हो चुकी है।

खराब हेलमेट पहनने पर होगा भारी जुर्माना, नहीं चलेगा काले-पीले हेलमेट से काम
नई दिल्ली. सड़क हादसों को देखते हुए यातायात पुलिस ने हेलमेट न पहनने व खराब गुणवत्ता का हेलमेट पहन कर वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। इतना ही नहीं हेलमेट का फीता न बांधने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।
काली-पीली टोपियां और सड़क किनारे बिक रहे हेलमेट चालान से नहीं बचा पाएंगे। इस संबंध में यातायात पुलिस जल्द अभियान चलाएगी। यातायात पुलिस के विशेष आयुक्त मुक्तेश चंदर का कहना है कि इस तरह की सख्ती करने पर सड़क हादसे में कमी आएगी।
मुक्तेश चंदर का कहना है कि गत वर्ष जनवरी से जून तक दोपहिया वाहन सवार 290 लोगों की मौत हुई थी। इस साल हादसे ज्यादा हुए, लेकिन 228 लोगों की मौत हुई। बाइक व स्कूटर सवार महिलाओं की मौत के मामले दोगुना हो गए। वर्ष 2014 में 14 महिलाओं की मौत हुई थी। इस साल अब तक 28 महिलाओं की सड़क हादसे में मौत हो चुकी है। हादसे की बड़ी वजह हेलमेट न पहनना है।

मुक्तेश चंदर के मुताबिक इन हादसों के बारे में जब जानकारी प्राप्त की गई तो पता चला कि हादसे का शिकार हुईं महिलाएं खराब गुणवत्ता का हेलमेट पहने हुई थीं। कुछ महिलाओं ने फीता भी नहीं बांध रखा था। यातायात नियमों का सबसे ज्यादा उल्लंघन युवा व महिलाएं करती हैं। ऐसे में यातायात पुलिस ने ब्रांडेड हेलमेट कंपनी स्टीलबर्ड के साथ मिलकर कनॉट प्लेस समेत कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें जागरूक करने की कोशिश की। उन्हें सुरक्षित वाहन चलाने के तौर-तरीके बताए गए। स्टील बर्ड ने ‘राइड विद प्राइड-सेफ राइडिंग विद आइएसआइ हेलमेट’ कार्यक्रम में यातायात पुलिस के साथ सहभागिता की है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top