Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विद्याजंलि से बढ़ाया जाएगा बच्चों का ज्ञान, कई मशहूर हस्तियां होंगी शामिल

अलग-अलग क्षेत्रों के विख्यात लोग स्कूलों में जाएंगे और बच्चों के साथ अपने क्षेत्र की जानकारी और अनुभवों को साझा करेंगे।

विद्याजंलि से बढ़ाया जाएगा बच्चों का ज्ञान, कई मशहूर हस्तियां होंगी शामिल
X
नई दिल्ली. सरकारी स्कूलों के बच्चों का ज्ञानवर्धन करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय 16 जून को विद्याजंलि नामक योजना को लॉन्च करने जा रहा है। इसमें अलग-अलग क्षेत्रों के विख्यात लोग स्कूलों में जाएंगे और बच्चों के साथ अपने क्षेत्र की जानकारी और अनुभवों को साझा करेंगे। इससे बच्चों का ज्ञानवर्धन होगा। गौरतलब है कि विद्याजंलि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिमाग की उपज है। उनकी पहल पर ही स्कूलों में इसकी शुरूआत की जा रही है।
16 जून से होगी शुरूआत
16 जून को इस बाबत राजधानी में होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी विद्याजंलि योजना का शुभारंभ करेंगी। उनके साथ केंद्रीय संचार, सूचना-प्रौद्योगिकी एवं टेलिकाम मंत्री रविशंकर प्रसाद भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों के जानकार लोग भी इसमें शामिल होंगे।
शिक्षा बनेगी और भी बेहतर
यहां मंत्रालय के सूत्र ने बताया कि विद्याजंलि एक स्वैच्छिक योजना है। इसमें ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा जो कुछ समय निकालकर अपने आस-पास के सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों के साथ अपने क्षेत्र से जुड़ी हुई बातों के बारे में जानकारी देना चाहते हैं। इन लोगों को मंत्रालय की ओर से कोई धनराशि नहीं दी जाएगी। यह लोग इस योजना में पहले खुद का पंजीकरण कराएंगे। देश में क रीब 20 राज्यों ने इसके लिए हामी भरी है। मंत्रालय एक मोबाइल ऐप भी तैयार करवा रहा है जिसके जरिए वालिंटियर्स खुद को पंजीकृत कर सकेंगे।
एचआरडी ने दी जानकारी
मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक यह शिक्षक बच्चों को दी जा रही सामान्य शिक्षा में शामिल नहीं होंगे। इसके अलावा यह शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए मंत्रालय द्वारा उठाया गया कदम नहीं है। यह एक प्रकार से बच्चों के लिए स्टोरी टेलिंग और वैल्यू एडीशन का काम करेगा।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबरों से जुड़ी अन्य जानकारी

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story