Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वेंकैया नायडू ने जारी की स्मार्ट सिटी की लिस्ट, 98 शहरों में यूपी के 13 शहर शामिल

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी के नामों का ऐलान किया।

वेंकैया नायडू ने जारी की स्मार्ट सिटी की लिस्ट, 98 शहरों में यूपी के 13 शहर शामिल
नई दिल्ली. देश को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के लिए देश के 98 शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल कर दिया गया है। गुरूवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी के नामों को ऐलान किया। इस सूची में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा 13 शहरों को जगह मिली है। इसके बाद दूसरा नंबर तमिलनाडु का है जिसके 12 शहर सूची में शामिल हैं। इसमें 24 राजधानियों को शामिल किया गया है।
अब आपको बताते हैं कि किस राज्य से कितने शहरों को शामिल किया गया है। सूची में उत्तर प्रदेश के 13, तमिलनाडु के 12, महाराष्ट्र के 10, मध्य प्रदेश के 7, गुजरात और कनार्टक के 6-6, राजस्थान के 4, आंध्र प्रदेश, पंजाब और बिहार के तीन-तीन शहरों को सूची में जगह मिली है। सूची में 24 राजधानियों को भी शामिल किया गया है। इनमें चेन्नई, अहमदाबाद, ग्रेटर मुंबई, ग्रेटर हैदराबाद, पटना, शिमला, बेंगलुरु, दमन, त्र‍िवेंद्रम, पुडुचेरी, गंगटोक और कोलकाता शामिल हैं।
फिलहाल, पहले दौर में 20 शहरों का विकास होगा, दूसरे और तीसरे दौर में 40-40 शहरों का विकास किया जाएगा। जम्मू कश्मीर सरकार ने अपने 2 शहरों के नाम तय करने के लिए कुछ और समय मांगा है। स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए हर शहर को पहले साल 200 और उसके बाद चार साल के लिए हर साल 100 करोड़ रुपये मिलेंगे। केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट पर अगले पांच साल में 48 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी और इतनी ही रकम राज्य मिलकर खर्च करेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top