Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में वाहनों की भीड़ घटाने की तैयारी!

राजग सरकार ने 15 सितंबर के बाद अभी तक करीब 7.5 हजार कि.मी. राजमार्ग का निर्माण पूरा किया है

दिल्ली में वाहनों की भीड़ घटाने की तैयारी!

नई दिल्ली. दिल्ली में वाहनों के बोझ को कम करने के लिए सरकार की ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होते ही दिल्ली में घुसे बिना वाहन यूपी से हरियाणा और अन्य रास्तों पर जा सकेंगे। इसी एक अन्य परियोजना में दिल्ली से मेरठ तक बनाए जा रहे एक्सप्रेस वे के टेंडर जारी कर दिये गये हैं। केंद्र सरकार ने अगले छह महीनो में राष्ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क में करीब 50 हजार किलोमीटर सड़क का इजाफा करने का लक्ष्य रखा है।

ये भी पढ़ें : अखलाक हत्याकांड पर सियासत गरम, महेश-सोम व सिद्दीकी पर दर्ज की गई एफआईआर

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का दावा है कि यूपीए के दस साल के कार्यकाल में कुल करीब 18 हजार किमी राजमार्ग का निर्माण हुआ है, जबकि राजग सरकार ने 15 सितंबर के बाद अभी तक करीब 7.5 हजार कि.मी. राजमार्ग का निर्माण पूरा किया है, जो सरकार की सड़क निर्माण में तेजी दर्शाता है। ऐसी ही परियोजना में दिल्ली के बाहर हरियाणा से होते हुए यूपी को जोड़ते हुए हरियाणा के सोनीपत तक बनने वाले 135 किमी लंबे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य भी जल्दी शुरू कर दिया जाएगा, जिसके लिए इसी महीने टेंडर जारी करने की योजना है।

ये भी पढ़ें :दादरी कांडः इजाजत के बिना बिसाड़ा पहुंची साध्वी प्राची, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मंत्रालय के अनुसार इस परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने पिछले महीने ही 7558 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत को मंजूरी दी थी। इसी प्रकार दिल्ली से गाजियाबाद के रास्ते हापुड़ और मेरठ के सफर को आसान बनाने के लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निजामुद्दीन पुल से लेकर डासना तक एनएच-24 की 28 कि.मी. सड़क को 14 लेन का बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिया है, जिसका विस्तार पिछले सात साल से अधर में लटका हुआ था। इसके अलावा डासना से हापुड़ के बीच 22 कि.मी. सड़क को छह लेन करने के लिए भी टेंडर इसी महीने जारी किये जाने हैं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, संसद में जल्द पेश होगा विधेयक-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top