Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उबर रेप केस : कोर्ट ने आरोपी को सुनाई उम्रकैद की सजा

इस केस में पुलिस ने 28 गवाहों के बयान दर्ज किए थे।

उबर रेप केस : कोर्ट ने आरोपी को सुनाई उम्रकैद की सजा
नई दिल्ली. दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट ने उबर रेप केस के आरोपी कैब ड्राइवर शिव कुमार यादव को उम्र क़ैद की सज़ा सुनाई है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश कावेरी बावेजा ने 32 वर्षीय शिव कुमार यादव को भारतीय दंड संहिता के तहत उन सभी अपराधों का दोषी ठहराया था, जिनके आरोप उस पर लगाए गए थे। इनमें महिला के साथ बलात्कार करते हुए उसकी जान खतरे में डालने, विवाह के लिए बाध्य करने के इरादे से उसका अपहरण करने, आपराधिक तरीके से उसे धमकाने और उसे चोट पहुंचाने के आरोप भी शामिल हैं।
कोर्ट ने शिव कुमार को 25 साल की एक महिला एग्जीक्युटिव को अगवा कर उसके साथ बलात्कारक करने का दोषी करार दिया था। इसके लिए कानून में अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रावधान है। शिव कुमार को दोषी करार देने के बाद एडिशनल सेशन जज कावेरी बावेजा ने सजा पर बहस सुनने के लिए 23 अक्टूबर की तारीख तय की थी, लेकिन उस दौरान पुलिसवालों की इंडो-अफ्रीकन समिट की सुरक्षा में व्यस्तता के चलते दोषी को अदालत में पेश नहीं किया जा सका। पुलिस की मांग पर अदालत ने सुनवाई 3 नवंबर तक के लिए टाल दी गई थी।

ये है पूरा मामला

मामला पिछले साल 6 दिसंबर का है, जब ये वाकया सामने आया कि नामी उबर कैब कंपनी की गाड़ी में गाड़ी के ही ड्राइवर ने एक युवती से बलात्कार किया। ये वारदात उस वक्त हुई जब प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली युवती ने एप्लीकेशन सर्विस के जरिये कैब हायर की। वारदात के कुछ समय बाद ही पुलिस ने आरोपी ड्राइवर शिव कुमार यादव को गिरफ्तार कर लिया। इस वारदात ने कैब कंपनियों के काम करने के तरीके और उनके ड्राइवर पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए थे। हालत यहां तक पहुंचे कि उबर को दिल्ली में कुछ समय तक अपनी सेवाएं बंद करनी पड़ीं।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top