Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन पर शुरू हुआ ट्रायल रन

शकूरपुर और मायापुरी के बीच 6.5 किलोमीटर एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रायल रन की शुरुआत की गई।

दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन पर शुरू हुआ ट्रायल रन

मेट्रो कि पिंक लाइन पर ट्रायल रन शुरू हो गया है। ये मेट्रो का सबसे लंबा कॉरिडोर होगा ये 59 किलोमाटर तक फैला है।पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो चलाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि गुरूवार को शकूरपुर और मायापुरी के बीच 6.5 किलोमीटर एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रायल रन की शुरुआत की गई। डीएमआरसी के एमडी डॉ मंगू सिंह ने ट्रायल रन की शुरूआत की।
ऑटोमेशन के हाई लेवल पर ट्रायल रन किया जाएगा ऐसा इसलिए ताकी ये सुनिश्चित किया जा सके कि कॉरिडोर की कमिशनिंग के बाद बिना किसी दिक्कत के ऑपरेशन हो सके। शुरूआत में ट्रेन ऑपरेटर के जरिए ही मेट्रो चलाई जाएगी, लेकिन उसके बाद इसे ड्राइवरलेस कर दिया जाएगा।नए कॉरिडोर पर सिंगलनिंग सिस्टम अलग है।
बता दें कि शकूरपुर से मायापुरी के बीच 5 एलिवेटेड स्टेशन है, जिसमें शकूरपुर, पंजाबी बाग वेस्ट, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन और मायापुरी हैं। राजौरी गार्डन स्टेशन (लाइन 7) और ब्लू लाइन के बीच का इंटरचेंज स्टेशन होगा।
इस सेक्शन में चार स्पेशल स्पैन लगाए हैं जिसमें स्टील के तीन स्पैन और 1 कैंटिलिवर कंस्ट्रक्शन (CLC) स्पैन हैं जिसमें हरेक की लंबाई 60 मीटर है। इन चारों स्पेशल स्पैन का बनाना रिंग रोड पर भारी ट्रैफिक के बीच एक बड़ी चुनौती थी।
Next Story
Top