Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बारिश में टमाटर हुआ और लाल, बिकेगा 100 रुपए किलो

हरियाणा में लगभग 70 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हुई है। इस मौसम में दिल्ली में ज्यादातर टमाटर हरियाणा से ही आते हैं।

बारिश में टमाटर हुआ और लाल, बिकेगा 100 रुपए किलो
X

देश में लगातार महंगाई से जुझ रही जनता को अब एक और झटका लगने जा रहा है। लगभग हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर की कीमत आसमान छू रही है। राजधानी के ज्यादातर बाजारों में गुरुवार को टमाटर 80 रुपए किलो बिके। बाजार के जानकार बता रहे हैं कि अगले 2 से 3 तीन में टमाटर के दाम 100 रुपए किलो तक पहुंच जाएंगे। टमाटर के लाल होने की वजह बारिश बताई जा रही है।

केंद्र सरकार ने कहा भी है कि यह मौसमी उतार चढ़ाव है और महंगाई पर नजर रखी जा रही है। आजादपुर मंडी के व्यापारियों का कहना है कि टमाटर उगाने वाले राज्यों में तेज गर्मी के बाद हुई बारिश की वजह से फसल को काफी नुकसान हुआ है।

हरियाणा में लगभग 70 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हुई है। इस मौसम में दिल्ली में ज्यादातर टमाटर हरियाणा से ही आते हैं। राजस्थान, पंजाब और टमाटर उगाने वाले दूसरे राज्यों में भी लगभग यही हाल है।

दिल्ली में पिछले हफ्ते ही टमाटर के दाम बढ़ने लगे थे। सोमवार को एक किलो टमाटर के लिए खुले बाजार में 40 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। बुधवार तक इनकी कीमत बढ़कर 50 रुपये से ऊपर हो गई थी। इसके बाद एक ही दिन में दाम 80 रुपये तक पहुंच गए। हालांकि सफल की दुकानों पर टमाटर 60 रुपये और ऑनलाइन साइट्स पर 55 रुपये किलो के भाव पर बिक रहे हैं।

दक्षिण के राज्यों में पहले ही बारिश ने फसल का हाल बिगाड़ दिया था। जानकार बताते हैं कि अभी हालत यह है कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्यों से भी दक्षिण में टमाटर भेजे जा रहे हैं। पहाड़ी इलाकों से आने वाली फसल के दाम ज्यादा हैं। इससे दिल्ली समेत पूरे देश में सप्लाई पर गहरा असर पड़ा है।

आमतौर पर आजादपुर सब्जी मंडी में हर दिन करीब 100 ट्रक टमाटर आते थे, पर अभी सिर्फ 60 से 70 ट्रक ही आ रहे हैं। बाजार की मांग को भी व्यापारी अभी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। बारिश का असर इस बार फलों पर भी पड़ा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story