Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में शुरू हुआ भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन, 54 देशों के प्रमुख ले रहे हैं हिस्सा

सम्मलेन की सुरक्षा की निगरानी एयरफोर्स के हेलीकॉप्टरों से की जाएगी।

दिल्ली में शुरू हुआ भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन, 54 देशों के प्रमुख ले रहे हैं हिस्सा
नई दिल्ली. इंडिया-अफ़्रीका शिखर सम्मेलन आज से दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। यह शिखर सम्मेलन अगले 4 दिनों तक चलेगा और 29 अक्टूबर को समाप्त होगा। इस सम्मेलन में पीएम मोदी 40 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।इस सम्मेलन में अफ़्रीका के 54 देश हिस्सा ले रहे हैं।
कल 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस सम्मेलन को काफ़ी महत्वपूर्ण बताया था। साथ ही पीएम ने अफ़्रीका से साथ भारत के रिश्तों को बेहतर बताया था। इस सम्मेलन के लिए दिल्ली में पांच स्तर की सुरक्षा का इंतज़ाम किया गया है। सम्मेलन के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है। आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं।
देश की राजधानी 54 अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के लिए तैयार है। इस समिट के लिए इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम को पूरी तरह सजाया गया है। सजावट के साथ-साथ सुरक्षा में भी कोई कोताही नहीं बरती जा रही। सबसे बड़ा खतरा आतंकी संगठन आईएस और पाकिस्तानी संगठनों से है। लिहाजा, एयरपोर्ट के रास्ते से लेकर 9 पांच सितारा होटलों और आईजीआई स्टेडियम तक चाक चौबंद सुरक्षा की गई है।
दिल्‍ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर (सिक्‍योरिटी) तेजेंद्र लूथरा ने बताया, इतनी बड़ी संख्या में अलग-अलग देशों के राष्ट्रप्रमुख आ रहे हैं, इसलिए सुरक्षा के लिहाज़ से पुलिस ने कई ख़ास कदम उठाए हैं। उन्‍होंने बताया, सुरक्षा का ज़िम्मा दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के क़रीब दस हज़ार जवानों पर है। एयरपोर्ट से लेकर होटलों और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम तक करीब 2000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एयरफोर्स के 2 हेलीकॉप्टर हवाई निगरानी में तैनात रहेंगे। 100 से ज़्यादा इमारतों पर 185 स्नाइपर्स तैनात रहेंगे। साथ ही होटलों और स्टेडियम में 5 स्तर का सुरक्षा घेरा होगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top