Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्लीः 10 में से 9 लड़के और 7 लड़कियां 18 वर्ष से पहले पी लेते हैं शराब

दिल्ली सरकार शराब पीने की उम्र 25 से घटाकर 21 साल करने पर विचार कर रही है।

दिल्लीः 10 में से 9 लड़के और 7 लड़कियां 18 वर्ष से पहले पी लेते हैं शराब

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में 20 से लेकर 25 साल के युवाओं के बीच किए गए एक सर्वे में चौंका देने वाली बात सामने आई है। सर्वे में शामिल 89.8 प्रतिशत लड़कों और 64.6 लड़कियों ने माना की उन्होंने 18 साल के होने से पहले ही शराब पीनी शुरू कर दी थी। सर्वे में यह भी बात भी सामने आई है कि वर्ष 2012 के बाद से अवयस्कों में शराब पीने का प्रतिशत 22.5 प्रतिशत बढ़ा है।

सुप्रीम कोर्ट का फरमान, बिना बताए छुट्टी गए तो होंगे बर्खास्त!

यह सर्वे एक प्रमुख गैर सरकारी संगठन कम्यूनिटी एगेंस्ट ड्रंक ड्राइविंग (सीएडीडी) ने दिल्ली पुलिस और नेशनल क्राइम रिकॉर्डर्स ब्यूरो के साथ मिलकर किया था। यह सर्वे ऐसे समय किया गया है जब दिल्ली सरकार शराब पीने की उम्र 25 से घटाकर 21 साल करने पर विचार कर रही है। फिलहाल सरकार तत्काल प्रभाव से ऐसा कुछ करने नहीं जा रही है। ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार डेलीमेल में छपी खबर के अनुसार, केजरीवाल सरकार शराब पीने की उम्र घटाने पर विचार कर रहे हैं।

सर्वे में कहा गया है कि पांच में से एक ने 12 साल की उम्र में ही शराब पीनी शुरू कर दी थी। वहीं, 25 साल से कम 75 प्रतिशत लोगों ने शराब पीकर गाड़ी चलाई। सर्वे में एक और चौकाने वाली बात सामने आई। यह भी बात भी सामने आई की बार, पब, सरकारी और निजी शराब की दुकानों में शराब बेचने से पहले आयु प्रमाण पत्र नहीं देखे गए।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top