Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा, एक की मौत-पांच मरीज भर्ती

राजधानी में स्वाइन फ्लू के पांच मरीज भर्ती हैं।

दिल्ली में डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा, एक की मौत-पांच मरीज भर्ती
X
नई दिल्ली. डेंगू का दंश झेल रही राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में स्वाइन फ्लू का इलाज करा रहे 59 साल के एक बुजुर्ग की मृत्यु हो गई। इस मौसम में यह दिल्ली में स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस से मौत का पहला मामला माना जा रहा है। अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डॉक्टर एके राय ने बताया कि मृतक उत्तर प्रदेश के कासगंज से संबद्ध है और उसे यहां मंगलवार को आईसीयू में भर्ती कराया गया था और उसी दिन उनकी मौत हो गई थी।
इसके अलावा सफदरजंग में स्वाइन फ्लू का इलाज करा रही दिल्ली से बाहर की एक महिला को फोर्टिस अस्पताल में भेजा गया है। वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के दो व्यक्ति दिल्ली स्थित गंगा राम अस्पताल में इसी बीमारी का इलाज चल रहा है। एक डॉक्टर ने बताया कि दोनों मरीजों की हालत चिंताजनक है और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। 1 जुलाई 2015 से अब तक प्रदेश में स्वाईन फ्लू के कुल 98 मरीज मिले, जिनमें से 56 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं।
सर्दी जुकाम तथा फ्लू के लक्षण वाले मरीजों के लिये नियमित ओपीडी संचालित है, जिसमें एक दिन में शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में कुल 73620 मरीजों तथा निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में कुल 5621 मरीजों की जांच तथा उपचार किया गया। इनमें से कुल 4695 मरीजों की स्वाईन फ्लू के लिये पल्स ऑक्सीमीटर द्वारा स्क्रीनिंग की गई तथा 21 मरीजों के सेम्पल लिए गए।
इस बीच दिल्ली सरकार ने निर्णय किया है कि स्वाइन फ्लू को लेकर तैयार रहने के लिए वह अस्पतालो में बिस्तरों की संख्या दुगनी करेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि तापमान में गिरावट होने के साथ ही यह बीमारी बढ़ेगी।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story