Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कल पाकिस्तान जाएंगी सुषमा स्वराज, ‘हार्ट ऑफ एशिया सिक्युरिटी कॉन्फ्रेंस’ में करेंगी शिरकत

इस कॉन्फ्रेंस में 25 देशों के राजनेता भाग लेंगे।

कल पाकिस्तान जाएंगी सुषमा स्वराज, ‘हार्ट ऑफ एशिया सिक्युरिटी कॉन्फ्रेंस’ में करेंगी शिरकत
नई दिल्ली. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एनएसए स्तर की हुई वार्ता के बाद कल (मंगलवार) को पाकिस्तान जाएंगी। वे पाकिस्तान में हो रही 'हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेज' में हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 14 देशों की इस पहल में भाग लेने के लिए स्वराज को आधिकारिक रूप से निमंत्रण भेजा था।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि सुषमा स्वराज बुधवार को इस्लामाबाद में अफ़ग़ानिस्तान पर होने वाली 'हार्ट ऑफ एशिया' बैठक में हिस्सा लेंगी।

EAM to lead Indian delegation for Heart of Asia 5th Ministerial Meeting on Afghanistan on December 9 in Islamabad

इस कार्यक्रम में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के भी भाग लेने की उम्मीद है। मंत्री स्तरीय इस पांचवीं बैठक की मेजबानी संयुक्त रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान करेंगे। कार्यक्रम में चीन, ईरान, अजरबैजान, कजाखस्तान, किर्गिज्स्तान, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे।
पेरिस में इसी सप्ताह जलवायु परिवर्तन संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन से इतर हुई मोदी और शरीफ की मुलाकात के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच बातचीत को लेकर जारी गतिरोध खत्म हो सकता है। वहीं रविवार को ही भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की थाईलैण्ड की राजधानी बैंकॉक में बैठक हुई, जिसमें आतंकवाद, सुरक्षा, जम्मू कश्मीर, सीमा पर शांति तथा स्थिरता के मुद्दे पर खुलकर बातचीत हुई।
सूत्रों के अनुसार, पेरिस में दोनों नेताओं ने गत जुलाई में रूस के ऊफा में बनी सहमति के अनुरूप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत के बारे में निर्णय लिया था। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल नासिर खान जन्जुआ के बीच रविवार को बैंकॉक में हुई बैठक में दोनों देशों के विदेश सचिव भी मौजूद थे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top