Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज पाकिस्तान जाएंगी सुषमा स्वराज, नवाज शरीफ से करेंगी मुलाकात

इस कॉन्फ्रेंस में 25 देशों के राजनेता भाग लेंगे।

आज पाकिस्तान जाएंगी सुषमा स्वराज, नवाज शरीफ से करेंगी मुलाकात
नई दिल्ली. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई एनएसए स्तर की हुई वार्ता के बाद आज पाकिस्तान जाएंगी। वे पाकिस्तान में हो रही 'हार्ट ऑफ एशिया इस्तांबुल प्रोसेज' में हिस्सा लेंगी और सुषमा वहां के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात करेंगी।
पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 14 देशों की इस पहल में भाग लेने के लिए स्वराज को आधिकारिक रूप से निमंत्रण भेजा था। वहीं इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सोमवार को कहा कि वह सुषमा से मिलने के लिए उत्सुक हैं।
उन्होंने कहा कि सुषमा और नवाज की मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद के बिंदुओं पर चर्चा होगी। साथ ही द्विपक्षीय समग्र बातचीत शुरू करने के लिए एक खाका तैयार किया जाएगा। सुषमा का पाकिस्तान दौरा थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की मुलाकात के बाद हो रहा है, जिसमें बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई गई थी।
इस कार्यक्रम में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के भी भाग लेने की उम्मीद है। मंत्री स्तरीय इस पांचवीं बैठक की मेजबानी संयुक्त रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान करेंगे। कार्यक्रम में चीन, ईरान, अजरबैजान, कजाखस्तान, किर्गिज्स्तान, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top