Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूजीसी मुख्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस के लाठीचार्ज में कई घायल

यूजीसी ने छात्रों को दी जा रही धनराशि को फिजूलखर्जी मानते हुए लिया फैसला

यूजीसी मुख्यालय के बाहर छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस के लाठीचार्ज में कई घायल
नई दिल्ली. विश्विद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर दिल्ली पुलिस ने बेदर्दी से लाठीचार्ज किया। पुलिस की इस बर्बरता में घायल छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस दुर्घटना में यशविनी नाम की एक छात्रा को काफी गंभीर चोटें आई हैं। फिलहाल यशविनी नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती हैं।
गौरतलब है कि यूजीसी के नॉन नेट फेलोशिप खत्म करने के फैसले के बाद नाराज छात्रों ने यूजीसी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। छात्रों के मुताबिक पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया और जबरन हिरासत में लेकर भलस्वा डेयरी के पुलिस स्टेशन में बंधक बनाए रखा। जानकारी के मुताबिक हिरासत में लिए गए छात्रों को शुक्रवार शाम को बरी कर दिया गया।
आपको बता दें कि पिछले दिनों यूजीसी ने एमफिल और पीएचडी स्टूडेंट्स को दी जाने वाली नॉन-नेट फेलोशिप खत्म करने का फैसला किया था। इसके तहत यूजीसी की नेट परीक्षा पास नहीं करने वाले एमफिल छात्रों को हर महीने 5 हजार रुपये और पीएचडी शोधार्थियों को 8 हजार रुपये की फेलोशिप मिलती थी। यूजीसी ने छात्रों को दी जा रही इस धनराशि को फिजूलखर्ची मानते हुए इसे बंद करने का फैसला किया था।
दरअसल, नॉन-नेट फेलोशिप बंद करने के यूजीसी के कदम को भारत सरकार द्वारा दिसंबर में होने वाले एक डब्‍ल्‍यूटीओ समझौते पर हस्‍ताक्षर की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। प्रदर्शनकारी छात्र इस फेलोशिप को जारी रखने के अलावा महंगाई के हिसाब से इसे बढ़ाने की मांग भी कर रहे हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top