Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्मृति ईरानी डिग्री मामला: कोर्ट ने EC और DU को शैक्षणिक दस्तावेज पेश करने का दिया निर्देश

कोर्ट में दर्ज एक शिकायत में स्मृति पर आरोप है कि उन्होने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामें में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है।

स्मृति ईरानी डिग्री मामला: कोर्ट ने EC और DU को शैक्षणिक दस्तावेज पेश करने का दिया निर्देश
नई दिल्ली. शुक्रवार को दिल्ली की एक अदालत ने चुनाव आयोग और दिल्ली विश्वविद्यालय को निर्देश दिया है कि वे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज अदालत में पेश करें। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री ईरानी के खिलाफ कोर्ट में एक शिकायत दर्ज है जिसमें उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामें में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है।
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आकाश जैन ने शिकायतकर्ता की वह अर्जी मंजूर कर ली है जिसमें चुनाव आयोग और डीयू के अधिकारियों को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वे स्मृति की शैक्षणिक योग्यता से जुड़े दस्तावेज कोर्ट में पेश करें।
रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट ने कहा, 'अर्जी में जिन आधारों का जिक्र किया गया है, उनके मद्देनजर चुनाव आयोग और
दिल्ली यूनिवर्सिटी
के अधिकारियों को दस्तावेज पेश करने के निर्देश देने की अर्जी मंजूर की जाती है।' बहरहाल, कोर्ट ने शिकायतकर्ता अहमर खान की यह दलील खारिज कर दी जिसमें सीबीएसई को निर्देश देने की मांग की गई थी कि वह स्मृति के 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के रिकॉर्ड पेश करें।
कोर्ट ने कहा, '10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के रिकॉर्ड पेश करने का निर्देश सीबीएसई को देने की अर्जी नकारी जाती है क्योंकि इसे चुनौती नहीं दी गई है। समन जारी करने से पहले के प्रमाणों के परीक्षण के लिए 16 मार्च 2016 की तारीख तय करें।'

नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top