Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली: विधानसभा में पेश हुआ केजरीवाल का जनलोकपाल बिल, सदन के अंदर और बाहर रहा हंगामा

बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता को दिल्ली विधानसभा से बाहर निकाल दिया गया है। योगेंद्र और प्रशांत को हिरासत में लिया गया।

दिल्ली: विधानसभा में पेश हुआ केजरीवाल का जनलोकपाल बिल, सदन के अंदर और बाहर रहा हंगामा
नई दिल्ली. सोमवार का दिन दिल्ली विधानसभा के लिए महत्वपूर्ण भी रहा और हंगामेदार भी रहा। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सदन में जनलोकपाल बिल पेश किया। उनके साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी साथ रहे। जिस समय जनलोकपाल बिल पेश कर रहे थे उस वक्त सदन के बाहर और अंदर दोनो जगह इंकलाब जिंदाबाद के नारे लग रहे थे। फर्क बस इतना था कि अंदर आप पार्टी के विधायक नारे लगा रहे थे और बाहर आप के विरोधी।
बात दें कि मनीष सिसोदिया ने जनलोकपाल बिल पेश कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मानें तो यह बहुत शक्त‍िशाली जनलोकपाल बिल है, जो भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिये काफी है। इसके विपरीत निष्कासित आपियन योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण का कहना है कि ये वो जनलोकपाल नहीं है, जो 2014 में डिजाइन किया गया था। योगेंद्र और भूषण का दावा है कि केजरीवाल ने अपने निजी स्वार्थ के लिये इस बिल को हलका बना दिया है।
उन्होंने कहा कि जो लोग खुद को जनता का मसीहा करार दे रहे हैं, असल में उन्हीं लोगों ने असली जनलोकपाल बिल का गला घोंटा है। प्रशांत भूषण के साथ करीब 150 लोगों ने दिल्ली विधनभवन के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। सरकार के विरुद्ध नारेबाजी कर रहे प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। भूषण का कहना है कि उनकी गिरफ्तारी विधानसभा के स्पीकर के कहने पर हुई है।
बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता को दिल्ली विधानसभा से बाहर निकाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि गुप्ता सदन में विधायक ओपी शर्मा के सस्पेंशन का विरोध कर रहे थे जिसके बाद स्पीकर ने उन्हें 4 बजे तक सदन से बाहर कर दिया। 2015 का जनलोकपाल बिल 2014 के बिल से पूरी तरह अलग है। लोकपाल की नियुक्त‍ि व हटाने के नियम पूरी तरह बदल दिये गये हैं। यानी मनचाहा लोकपाल तैनात किया जा सकता है। बिल में केंद्रीयकर्मियों को भी जांच के घेरे में रखा गया है, जो केंद्र सरकार कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और तब केजरीवाल भुक्तभोगी होने का नाटक करेंगे।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top