Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बलात्‍कारी नि‍कला उबर कैब का ड्राइवर, 23 को होगी सजा

इस केस में पुलिस ने 28 गवाहों के बयान दर्ज किए थे।

बलात्‍कारी नि‍कला उबर कैब का ड्राइवर, 23 को होगी सजा
नई दिल्ली. पिछले साल 6 दिसंबर को दिल्ली के उबर कैब रेप मामले में तीस हजारी कोर्ट ने ड्राइवर शिवकुमार यादव को दोषी करार दिया है। सजा पर बहस 23 अक्टूबर को होगी। इस वारदात में दोषी ड्राइवर ने कैब में एक युवती से रेप किया था। पीडिता गुडगांव में एक कंपनी में फाइनेंस एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करती थी। युवती ने घर लौटने के लिए एप्लीकेशन सर्विस के जरिए कैब हायर की थी। इस मामले के आरोपी शिवकुमार यादव को वारदात के दो दिन बाद मथुरा से गिरफ्तार किया गया था।
आपको बता दें, मामला पिछले साल 6 दिसंबर का है, जब ये वाकया सामने आया कि नामी उबर कैब कंपनी की गाड़ी में गाड़ी के ही ड्राइवर ने एक युवती से बलात्कार किया। ये वारदात उस वक्त हुई जब प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली युवती ने एप्लीकेशन सर्विस के जरिए कैब हायर की। वारदात के कुछ समय बाद ही पुलिस ने आरोपी ड्राइवर शिव कुमार यादव को गिरफ्तार कर लिया। इस वारदात ने कैब कंपनियों के काम करने के तरीके और उनके ड्राइवर पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए थे। हालत यहां तक पहुंचे कि उबर को दिल्ली में कुछ समय तक अपनी सेवाएं बंद करनी पड़ीं।
जानिए, इस मामले में कब क्या हुआ
-6 दिसंबर को पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी।
-24 दिसंबर को अदालत में चार्जशीट दाखिल हुई थी जबकि 7 जनवरी 2015 को फास्ट ट्रैक कोर्ट में इस मामले का ट्रायल शुरू हुआ।
-13 जनवरी को आरोपी शिव कुमार यादव के ऊपर बलात्कार, अपहरण, जान से मारने की कोशिश समेत कई धाराओं में आरोप तय हुए, जबकि 31 जनवरी को पुलिस ने इस मामले में 28 गवाहों की गवाही पूरी की।
- इस मामले में अहम मोड़ यहीं आया, आरोपी शिव कुमार यादव के वकील ने फिर 28 गवाहों की गवाही के लिए हाईकोर्ट में अर्जी दी जिसे मानते हुए हाईकोर्ट ने 4 मार्च 2015 को पीड़िता समेत 14 गवाहों की गवाही की अनुमति दी।
-दिल्ली पुलिस और पीड़िता ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और सुप्रीम कोर्ट ने 10 मार्च को निचली अदालत में चल रहे ट्रायल पर रोक लगा दी।
-10 सितम्बर को अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करते हुए ट्रायल कोर्ट को जल्द ही इस मामले में सुनवाई पूरी करने का आदेश दिया।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top