Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीयूः डॉक्यूमेंट सेल्फ अटेस्टेड नहीं किए तो रिजेक्ट होगा फॉर्म

राजनीति शास्त्र ऑनर्स करने वाले छात्र लीगल स्टडी को बेस्ट फोर में शामिल कर सकते हैं।

डीयूः डॉक्यूमेंट सेल्फ अटेस्टेड नहीं किए तो रिजेक्ट होगा फॉर्म
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले संबंधी छात्रों की उलझनों को डीयू अधिकारी अपने जवाब से सुलझा रहे हैं। कॉन्फ्रेंस सेंटर में चल रहे ओपन डेज के पहले सत्र में छात्र व उनके अभिभावक बेस्ट फोर को लेकर उलझे दिखाई दिए। छात्र सुधांशु ने पूछा की क्या लीगल स्टडी को बेस्ट फोर में शामिल करने पर मार्क्‍स में कटौती होगी। डीयू अधिकारियों ने बताया कि राजनीति शास्त्र ऑनर्स करने वाले छात्र लीगल स्टडी को बेस्ट फोर में शामिल कर सकते हैं।
यदि वे लीगल स्टडी को शामिल करते हैं, तो मार्क्‍स नहीं कटेगा लेकिन यदि किसी अन्य ऑनर्स कोर्स के लिए लीगल स्टडी को बेस्ट फोर में शामिल किया जाता है, तो 2.5 फीसदी मार्क्‍स कटेगा। प्रोफेसर राकेश पाराशर ने एक छात्र के सवाल के जवाब में कहा कि फॉर्म के साथ डॉक्यूमेंट जमा कराना जरूरी है। डॉक्यूमेंट सेल्फ अटेस्टेड होना जरूरी है। इसके बगैर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा। शनिवार को आईपी कॉलेज में हिंदी की वेबसाइट लॉन्च की गई। कॉलेज में ओपन डेज का भी आयोजन किया गया।
दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज के अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आने के बाद शॉर्ट लिस्टेड छात्रों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा 30 मिनट की होगी।
गौरतलब है कि स्टीफंस में दाखिले के लिए 12वीं के मार्क्‍स को 85 फीसदी, लिखित परीक्षा के मार्क्‍स को 5 फीसदी व इंटरव्यू के मार्क्‍स को 10 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। कॉलेज प्रशासन ने दिव्यांग छात्रों को लिखित परीक्षा से छूट दी है। हालांकि उनके लिए इंटरव्यू में शामिल होना जरूरी है। दिव्यांग छात्रों के लिए 12वीं के मार्क्‍स को 85 फीसदी व इंटरव्यू के लिए 15 फीसदी की वेटेज निर्धारित की गई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top