Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सैनिकों के बाद अब अर्धसैनिक बल के जवानों ने की OROP की मांग, जंतर मंतर पर दिया धरना

संस्था इस बारे में सरकार को पहले ही एक ज्ञापन भेज चुकी है।

सैनिकों के बाद अब अर्धसैनिक बल के जवानों ने की OROP की मांग, जंतर मंतर पर दिया धरना
नई दिल्ली. भारतीय सेना के बाद अब अर्ध सैन्य बलों के सेवानिवृत्त अधिकारी भी वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) के लाभों के लिए व पूर्व सेवाकर्मियों की श्रेणी के तहत मिलने वाली अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। डीएनए की खबर के मुताबिक, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी के पूर्व अधिकारीयों की संस्थ अपनी मांग को लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए एकजुट हो गया है। ये अधिकारी पिछले एक दशक से भी अधिक समय से इन मांगों को पूरा किए जाने का इंतजार कर रहे हैं।
धरने पर बैठने वाले पैरा मिलेट्री के पूर्व जवानों की मांग है कि जब वे ड्यूटी और जिम्मेदारी में सेना से पीछे नहीं हैं तो फिर सुविधाओं के मामले में उनके साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जाता है? उनकी मांग है कि न केवल वन रैंक-वन पेंशन बल्कि एक्स सर्विस मेन को मिलने वाले अन्य लाभ भी उन्हें दिए जाएं।
ऑल इंडिया सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज एंड एक्स-सर्विसमेन वेल्फेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव पीएस नायर ने कहा कि सरकार से हमारी मुख्य मांगें, अर्ध सैन्य अधिकारियों को भी सैन्यकर्मियों की तरह ओआरओपी, अंशदायी पेंशन योजना से सेवारत सैनिकों को छूट और इन बलों को पूर्व-सैन्यकर्मी श्रेणी के तहत पूर्ण लाभ देने की हैं। उन्होंने कहा कि धरना और विरोध प्रदर्शन दो नवंबर से सुबह 10 बजे से जंतर-मंतर पर शुरू हो जाएगा। संस्था इस संदर्भ में सरकार को पहले ही एक ज्ञापन भेज चुकी है। कोई जवाब नहीं मिलने के बाद ही हमने यहां विरोध प्रदर्शन शुरू करने का फैसला किया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुडी अन्य जानकारियां -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top