Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जनवरी से दिल्ली में कहीं भी घुमिए मात्र 5 और 10 रुपए में

स्कूल व कॉलेज जाने वाले सभी स्टूडेंट्स को फ्री बस पास की फैसिलिटी मिलेगी।

जनवरी से दिल्ली में कहीं भी घुमिए मात्र 5 और 10 रुपए में
X
नई दिल्ली. दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने और पॉल्यूशन को कम करने के लिए सरकार ने एक नया और बड़ा फैसला लिया है। जनवरी से डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्री किराए घटा दिया जाएगा। दरअसल, सरकार की इस स्किम में एसी बसों और नॉन एसी बसों में किराया 10 रुपए से 5 रुपए तक कर दिया जाएगा। आप इस किराए से दिल्ली में कहीं भी घूम सकते हैं।
फिलहाल नॉन एसी बसों में दूरी के हिसाब किराया वसूला जाता था। इसमें 5, 10 और 15 रुपये किराया लिया जाता है। जितनी दूरी उतना किराया। वहीं एसी बसों में 10 से लेकर 25 रुपये तक किराया देना होता है। लेकिन जनवरी में इन बसों में सिर्फ 5 और 10 रुपये ही किराया देना होगा। बता दें कि नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद इत्यादि जाने वाली बसों पर भी इतना ही किराया लिया जाएगा। सरकार का कहना है कि फिलहाल ये स्किम अभी सिर्फ एक महीने के लिए। बाद में इसे आगे बढ़ा दिया जाएगा।
दरअसल, ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन का कहना है कि जनवरी में खूब ठंड पड़ती है जिससे प्रदूषण भी बहुत अधिक होता है। इसलिए सरकार चाहती है कि जनता अधिक से अधिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करे। यही वजह है कि किराया घटा दिया गया है।

डेली पास भी हुए करीब 50% सस्ते
दरअसल, अभी नॉन एसी बसों में डेली पास 40 रुपये लगता है और एसी बसों में 50 रुपये का पास बनता है। लेकिन जनवरी में डेली पास सिर्फ 20 में बनाया जाएगा।
डीटीसी का पास होगा सस्ता
सिर्फ किराया ही नहीं पास के दाम को भी घटा दिया गया है। इस स्किम के तहत 75 फीसदी की छूट दी गई है। अभी नॉन एसी बसों के लिए 800 के पास बनते हैं तो वहीं एसी बसों के लिए 1000 रुपये का पास बनता है। लेकिन सरकार चाहती है कि इसे 250 रुपये कर दिया जाए। 250 रुपए का पास दोनों टाइप की बसों में चलेगा। सरकार ने 21 साल तक के स्टूडेंट्स और सीनियर सिटिजन के लिए फ्री बस पास देने का भी प्रपोजल बनाया है।
बता दें कि अभी स्टूडेंट्स को 100 रुपए का बस पास दिया जाता है जो कम से कम है। लेकिन सरकार की यह स्किम पास हो जाती है तो फिर स्कूल व कॉलेज जाने वाले सभी स्टूडेंट्स को फ्री बस पास की फैसिलिटी मिलेगी। और यह पास पूरे 1 साल के लिए बनाया जाएगा। और 250 वाला बस पास हर महीने बनवाना पड़ेगा। सूत्रों का कहना है कि सरकार अब अधिकतर एसी बस को लाने की तैयारी में जुटी हुई है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story