Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राष्ट्रपति भवन में खुलेंगे तीन नए पर्यटक सर्किट

राष्ट्रपति भवन मुख्य इमारत, संग्रहालय और गार्डन में तीन नए पर्यटक सर्किट होंगे

राष्ट्रपति भवन में खुलेंगे तीन नए पर्यटक सर्किट
नई दिल्ली. राष्ट्रपति भवन में मुख्य इमारत सहित तीन जगहों पर नए पर्यटक सर्किट अगले महीने आम जनता के लिए खोले जाएंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की सचिव ओमिता पॉल ने 24 प्रमुख टूर आपरेटरों के साथ राष्ट्रपति भवन के अंदर विकसित किए जा रहे इन तीन पर्यटक सर्किटों के प्रचार के लिए बैठक की। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बृहस्पतिवार को कहा गया कि राष्ट्रपति भवन मुख्य इमारत, संग्रहालय और गार्डन में तीन नए पर्यटक सर्किट होंगे, जिन्हें पर्यटक अलग-अलग या एकसाथ जल्द देख सकते हैं।
25 जुलाई को उद्घाटन
टूर आपरेटरों को संबोधित करते हुए ओमिता ने कहा कि राष्ट्रपति भवन बड़े पर्यटक स्थल के रूप में सेवारत्त होने के लिए आशान्वित है। इन सर्किटों का 25 जुलाई को उद्घाटन होगा। उन्होंने उनसे ज्यादा जागरुकता पैदा करने तथा भारत एवं विदेश दोनों से पर्यटकों को लुभाने के लिए कहा। ओमिता ने टूर आपरेटरों को जानकारी दी कि जुलाई 2012 में 13वीं प्रेसीडेंसी शुरू होने के बाद से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का प्रयास राष्ट्रपति भवन के हर पहलू को आसान बनाना और इसे आम लोगों के करीब लाना है।
ऑनलाइन बुकिंग सुविधा
उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि जितना संभव हो उतना अधिक से अधिक लोगों को जीवंत धरोहर के इस महान स्मारक को देखने का अवसर मिले। विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रपति भवन आने वाले दर्शक अब अपनी सुविधा से ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान कर सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top