Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

51 के पार पहुंचा राजस्थान का तापमान, दिल्ली में गर्मी से 137 लोगों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद में तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया।

51 के पार पहुंचा राजस्थान का तापमान, दिल्ली में गर्मी से 137 लोगों की मौत
X
नई दिल्ली. पूरा राजस्थान इस समय भीषण गर्मी में तप रहा है। प्रदेश के कई स्‍थानों में तापमान 50 डिग्री के अधिक चल रहा है और लोग दोपहर का समय घर में गुजारने को विवश हैं। चुरू में अधिकतम तापमान 50.2 जबकि बाड़मेर में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के फलोदी में सबसे ज़्यादा तापमान 51 डिग्री दर्ज़ किया गया। यहां तक की गर्मी की मार से जम्मू-कश्मीर का पुंछ भी अछूता नहीं है। इस पहाड़ी शहर में बीते दो दिनों के दौरान पारा 40 डिग्री के आस पास दर्ज किया जा रहा है।
लू की चपेट में पूरा राजस्थान, जैसलमेर में 49 डिग्री
मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में अधिकतम तापमान में वृद्वि का दौर जारी होने के साथ गर्मी के प्रकोप से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। जैसलमेर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि कोटा में अधिकतम तापमान में कल के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस की वृद्वि के साथ 46.3 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 46 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 45.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौडगढ में 44.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 44.3 डिग्री सेल्सियस, राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान एक डिग्री की वृद्वि के साथ 44 डिग्री सेल्सियस और अजमेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
दिल्‍ली में भी परेशान कर रही गर्मी
उधर, देश की राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा रहा है। राजधानी में बुधवार का अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली में इस साल मई में अब तक 137 बेघरों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को मौत के चार और मामले सामने आए हैं। हालांकि, इस समय दिल्ली में 201 नाइट शेल्टर चलाए जा रहे हैं, लेकिन सुविधाओं के अभाव में लोग नाइट शेल्टर्स को छोड़ कर खुले में रहना पसंद कर रहे हैं। आरोप यह भी है कि 84 नाइट शेल्टर टीन के बने हुए हैं, जिनमें ज्यादा गर्मी लगती है। इसकी वजह से वे नाइट शेल्टर में जाना पसंद नहीं करते हैं। शायद यही वजह है कि 44 से 47 डिग्री का टेंप्रेचर वे बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं और उनकी मौत हो जा रही है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story