Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डेंगू से जंग में बारिश ने बढ़ाई प्रशासन की चुनौती, लगातार बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा

पांच सालों में दिल्ली में डेंगू के सबसे बड़े अटैक के बीच बारिश ने चुनौती बढ़ा दी है।

डेंगू से जंग में बारिश ने बढ़ाई प्रशासन की चुनौती, लगातार बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा
X
नई दिल्ली. दिल्ली में बारिश होने से जहां बढ़ते तापमान ले राहत मिली, वहीं डेंगू के लार्वा को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण मिल गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार पिछले पांच सालों में राजधानी में डेंगू के सबसे बड़े अटैक के बीच बारिश ने चुनौती बढ़ा दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी परार्मश में कहा गया है कि शनिवार सुबह हुई बारिश और मौसम विभाग के अनुमान को देखते हुए डिब्बों, प्लास्टिक और बेकार सामान में जल जमाव की संभावना है जिससे मच्छरों का प्रजनन बढ़ सकता है। इसमें कहा गया है कि सलाह दी जाती है कि डेंगू की समस्या पर लगाम लगाने के लिए मच्छर पर नियंत्रण करना आवश्यक है। आपसे आग्रह किया जाता है कि सभी अधिकारियों और संबंधित विभागों को निर्देश दें कि प्रयास में तेजी लाएं।
डेंगू से शुक्रवार को पांच और लोगों की मौत हो गई जिससे मच्छर जनित इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 21 हो गई है। इन मौतों के बाद दिल्ली सरकार ने 48 निजी अस्पतालों में करीब 800 अतिरिक्त बिस्तरों को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि डेंगू को लेकर मार्च से इस वर्ष अगस्त तक 12 परार्मश जारी किए जा चुके हैं। अप्रैल 2015 में स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी परार्मश जारी किया था।
नड्डा ने कहा कि हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और फिर से हो रही बारिश को देखते हुए इस परार्मश को जारी किया गया है। मंत्रालय ने इससे पहले केंद्र सरकार के तहत आने वाले सभी अस्पतालों को निर्देश दिया था कि बुखार या संदिग्ध डेंगू से पीड़ित रोगियों के उपचार से इनकार नहीं करें और अस्पतालों को निर्देश दिया है कि और अधिक रोगियों को भर्ती करने के लिए बिस्तरों की संख्या में इजाफा करें।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, डेंगू पर डॉक्टरों की राय -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story