Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली एयरपोर्ट पर ''रेडियोऐक्टिव लीक'' से मचा हड़कंप

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के कार्गो टर्मिनल रेडियोधर्मी पदार्थ लीक होने से हड़कंप मच गया था।

दिल्ली एयरपोर्ट पर रेडियोऐक्टिव लीक से मचा हड़कंप
X
नई दिल्ली. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के कार्गो टर्मिनल पर आज मेडिकल उपकरण की खेप से संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ लीक होने से हड़कंप मच गया था। सुचना मिलते ही अधिकारियों ने इस इलाके की घेराबंदी कर दी थी। तो वहीं परमाणु उर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) ने अपने दलों को मौके पर रवाना कर दिया था। हालांकि दिल्ली हवाई अड्डा प्रशासन ने इस बात का खडंन करते हुए कहा है कि स्थिती सामान्य है।
बाद में एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया कि लोगों में गलत रेडियॉलजिकल इमर्जेंसी का संदेश पहुंचाया गया। बीती रात करीब 11:30 बजे एयर फ्रांस की फ्लाइट AF 226 से कैंस के इलाज के लिए 16 पैकेट्स का कनसाइनमेंट पहुंचा था, जिसे CISBIO इंटरनैशनल ने धिती बायोटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम भेजा था। दोपहर करीब 1 बजकर 55 मिनट पर BARC और NDRF ने स्पष्ट कर दिया कि किसी हानि की संभावना नहीं है, क्योंकि रिसाव इतना नहीं जिससे कोई खतरा हो सके।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया, ‘हवाई अड्डे से सुबह करीब 10:45 बजे मेडिकल उपकरण से संदिग्ध रेडियोधर्मी पदार्थ के लीक होने के बारे में फोन आया था।’ उन्होंने कहा कि यह मेडिकल उपकरण एयर फ्रांस से आया था और इसको कार्गो टर्मिनल पर रखा गया था। गर्ग ने कहा कि इस पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) को इस घटना के बारे में सूचित किया गया है।
दिल्ली हवाई अड्डा प्रशासन अथवा एयर फ्रांस के अधिकारियों की ओर से इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई थी। पुलिस ने बताया, ‘यह इलाका यात्री इलाके से 1.5 किलोमीटर दूर है। इस इलाके को खाली करा लिया गया है और घेराबंदी कर दी गई थी।’
एनडीआरएफ की एक टीम मौके पर पहुंच गई थी और मेदांता अस्पताल के चिकित्सकों का एक दल भी मौके पर पहुंच गया था। अधिकारियों ने कहा कि, ‘शुरुआती जानकारी के अनुसार इस पदार्थ में सोडियम मोलिबडेट है। हम इसका विश्लेषण कर रहे हैं।’ इलाके की घेराबंदी कर दी गई और नैशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी(NDMA) की टीम का इंतजार किया जा रहा है। आईजीआई एयरपोर्ट के सीआईएसएफ कंट्रोल रूम के मुताबिक रिसाव सुबह करीब 10:30 बजे से हो रहा था।
अटॉमिक एनर्जी रेगुलेटरी बोर्ड(AERB) की टीम मौके पर पहुंची हुई है। एयरपोर्ट के प्रमुख दमकल अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया, 'उनके पास सुबह 10:45 एक मेडिकल शिपमेंट से रेडियोऐक्टिव पदार्थ के रिसाव के संदेह को लेकर कॉल आया था।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story