Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम हुआ लोक कल्याण मार्ग स्टेशन

यह स्टेशन दिल्ली मेट्रो की 49 किलोमीटर लंबी समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन का हिस्सा है।

रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम हुआ लोक कल्याण मार्ग स्टेशन
नई दिल्ली. रेस कोर्स रोड का नाम लोक कल्याण मार्ग होने के बाद यहां के पुराने नाम से मशहूर सरकारी प्रतिष्ठानों की पहचान भी बदलने लगी है। इस क्रम में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास से कुछ ही मीटर दूर स्थित रेस कोर्स मेट्रो स्टेशन का नाम अब बदलकर लोक कल्याण मार्ग स्टेशन कर दिया गया है। अब यह स्टेशन लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि सरकार के निर्देश पर यह कदम उठाया गया है। सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद मेट्रो ट्रेन के अंदर भी लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के नाम की उद्घोषणा होने लगेगी। इसमें अभी वक्त लगेगा।
डीएमआरसी का कहना है कि स्टेशन का नाम बदलने के लिए मेट्रो के सॉफ्टवेयर सिस्टम में बदलाव करना पड़ेगा। तभी स्टेशन पर ट्रेनों के पहुंचने से पहले यात्रियों को उद्घोषणा के जरिए उसकी सूचना दी जा सकेगी। इसके अलावा ट्रेनों के अंदर डिस्प्ले बोर्ड, स्टेशनों पर सूचक बोर्ड भी बदलना पड़ता है। सूचक बोर्ड बदलने का काम शुरू हो गया है। दो से तीन दिन में यह काम पूरा हो जाएगा। शनिवार देर रात तक स्टेशन के बाहर बोर्ड पर नया नाम चस्पा कर दिया जाएगा।
यह स्टेशन दिल्ली मेट्रो की 49 किलोमीटर लंबी समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन का हिस्सा है, जो उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन व जोर बाग मेट्रो स्टेशन के बीच स्थित है।
एक मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च
एक मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने पर करीब तीन करोड़ रुपये खर्च आता है। उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने रेस कोर्स रोड का नाम बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया है। इसके बाद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलना भी तय था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top