Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, 42 गुना बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली और मुंबई में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है।

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, 42 गुना बढ़ा प्रदूषण
X
नई दिल्ली. देश ने कल धूमधाम से दीवाली मनाई। दीवाली पर देश में खूब पटाखे फोड़े गए। दिल्ली एनसीआर और मुंबई में तो कुछ ज्यादा ही आतिशबाजी हुई है। इस सबका असर ये है कि दिल्ली और मुंबई में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है।
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सामान्य स्तर से कई 42 गुना तक बढ़ा हुआ रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक आंकड़े के मुताबिक दक्षिण दिल्ली के आरके पुरम इलाके में प्रदूषित पीएम (पर्टिकुलर मैटर्स) 10 की मात्रा 42 गुना अधिक दर्ज की गई। बढे हुए प्रदुषण की वजह से लोगों का सांस लेना दुबार हो गया है। अग्निशमन विभाग के अनुसार पटाखों से आग लगाने के कुल 100 मामले सामने आए जिसमे किसी के हताहत होने की मामला सामने नहीं आया।
दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के आंकड़ों के अनुसार अक्तूबर की तुलना में सितम्बर महीने में हवा में मौजूद पीएम 2.5 की मात्रा दो गुना तक बढ़ चुकी है। सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट की रिपोर्ट के अनुसार सितम्बर महीने में 23 प्रतिशत दिनों में हवा में प्रदूषण का स्तर खराब स्तर तक व 13 प्रतिशत दिनों में बेहद खराब स्तर तक बढ़ चुका था। जबकि अक्तूबर में 27 प्रतिशत दिनों में प्रदूषण का स्तर खराब स्तर तक दर्ज किया गया। वहीँ 57.7 प्रतिशत दिनों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्तर तक दर्ज किया गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story