Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इंदिरा गांधी की 98वीं जयंती: पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, सोनिया ने अर्पित किए श्रद्धासुमन

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी इंदिरा गांधी को श्रद्धां‍जलि दी।

इंदिरा गांधी की 98वीं जयंती: पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, सोनिया ने अर्पित किए श्रद्धासुमन
नई दिल्ली. देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 98वीं जानती है। इंदिरा गांधी ही वो नेता थीं जो गूंगी गुड़िया कहलाने के बाद दुर्गा कहलायी और इमरजेंसी के बाद उन्हें खलनायिका भी कहा गया था। इंदिरा की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी समेत देश के कई दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- इंदिरा जी को जयंती पर श्रद्धांजलि।
वहीं राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा कांग्रेस और अन्य नेताओं ने इंदिरा गांधी के स्मारक शक्ति स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।
आपको बता दें, इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को हुआ था। वह देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की एकमात्र संतान थीं। वह 1966 से 1977 तक और फिर 1980 से 31 अक्टूबर, 1984 तक अपनी हत्या होने तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। इंदिरा गांधी ही वो नेता थीं जिसने असल मायनों में “गरीबी हटाओ” के नारे को सार्थक किया था। लेकिन चूक तो उनसे भी हो गई थी। गूंगी गुड़िया कहलाने वाली इंदिरा समय रहते देश में दुर्गा भी कहलायी और इमरजेंसी के बाद उन्हें खलनायिका भी कहा गया।
एक जमाने में इंदिरा गांधी बहुत कम बोलने के लिए जानी जाती थीं। उनकी इस आदत से नेहरूजी भी परेशान रहते थे। कांग्रेस के अधिवेशन में भी वह कम ही बोलती थीं। वह सबसे पहले लाल बहादुर शास्त्री के मंत्रिमंडल में सूचना एवं प्रसारण मंत्री बनीं। शास्त्री जी के निधन के बाद 1966 में वह प्रधानमंत्री बनी। एक समय ‘गूंगी गुडिया’ कही जाने वाली इंदिरा गांधी तत्कालीन राजघरानों के प्रिवी पर्स को समाप्त कराने को लेकर उठे तमाम विवाद के बावजूद प्रस्ताव को पारित कराने में सफलता हासिल की।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top