Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेरिस के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

पेरिस के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
नई दिल्ली. जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी पेरिस के लिए रवाना हो गए हैं। क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर पेरिस में सोमवार से शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के 196 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है।
मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा से लौटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की पेरिस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात होगी। व्हाइट हाउस इस मुलाकात की पुष्टि भी कर दी है। ओबामा सम्मेलन के पहले दिन 30 नवंबर को मोदी से मिलेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।
सम्मेलन का उद्देश्य सही अर्थों में पहले वैश्विक जलवायु समझौते तक पहुंचना है, जिसके लिए 195 देशों को 2020 तक उत्सर्जन की सीमाएं तय करने की कोशिश करनी होगी। वर्ष 2014 के बाद से यह ओबामा की मोदी के साथ सातवीं मुलाकात होगी। इस साल मोदी और ओबामा की यह तीसरी मुलाकात होगी। इससे पहले जनवरी में ओबामा भारत आए थे।
उसके बाद यूएन महासभा के दौरान दोनों मिले थे और अब हाल ही में बहुपक्षीय शिखर वार्ताओं में दोनों नेता साथ थे। भारत ने उम्मी द जताई है कि पेरिस सम्मेहलन में जलवायु परिवर्तन को लेकर एक ठोस समझौता हो जाएगा। कुछ दिन पहले पेरिस में हुए आतंकी हमलों में सवा सौ से ज्यादा लोगों की हत्या के बाद से ये सम्मेलन आतंकवाद को करारा जवाब है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top