Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पाकिस्तानी हिंदू भारत में खरीद सकेंगे जमीन

सरकार देगी बैंक खाते खोलने की भी इजाजत

पाकिस्तानी हिंदू भारत में खरीद सकेंगे जमीन
X
नई दिल्ली. भारत में लंबी अवधि के वीजा पर रह रहे पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों को जल्द यहां संपत्ति खरीदने, बैंक खाते खोलने और पैन एवं आधार कार्ड हासिल करने की इजाजत दी जाएगी क्योंकि मोदी सरकार इन लोगों के लिए विशेष सुविधाओं की योजना बना रही है।
केंद्र की भाजपा नीत सरकार इन लोगों को जो अन्य सूहलियतें देने के बारे में विचार कर रही है उनमें भारत के नागरिक के तौर पर पंजीकरण के लिए शुल्क को 15 हजार रुपए को घटाकर सिर्फ 100 रुपए करने की सुविधा शामिल है।
भारत में रहने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों की वास्तविक संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं है, हालांकि अनुमानित आधिकारिक आंकड़े के अनुसार ऐसे करीब दो लाख लोग हैं जिनमें अधिकांश हिंदू और सिख हैं।

पूरी करनी होगी शर्तें
गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है, केंद्र सरकार भारत में लंबी अवधी के वीजा पर रह रहे पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदायों को पेश आ रही मुश्किलों की निरंतर समीक्षा कर रही है। कुछ मुश्किलों को कम करने सुविधाएं प्रदान करने का प्रस्ताव है। हालांकि इनके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।
रायपुर समेत देशभर में 400 बस्तियां
जोधपुर, जैसलमेर, जयपुर, रायपुर, अहमदाबाद, राजकोट, कच्छ, भोपाल, इंदौर, मुंबर्द, नागपुर, पुणे, दिल्ली और लखनऊ में पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों की करीब 400 बस्तियां हैं।
आगे की स्लाइड्स में देखिए पाकिस्तानी हिंदुओं की तस्वीरें-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story