Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डीयू में शुरू हुए ऑनलाइन एडमिशन, ऐसे करें आवेदन

छात्र डीयू की वेबसाइट पर ही अपने पाठय़क्रम के हिसाब से कॉलेज में सीट पक्की कर सकते हैं।

डीयू में शुरू हुए ऑनलाइन एडमिशन, ऐसे करें आवेदन
नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी के लगभग 60 हजार अंडरग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए शैक्षणिक सत्र 2016-17 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो रही है। इस वर्ष से डीयू के यूजी कोर्सेज में पूरी तरह से ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन होंगे। छात्र विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध पोर्टल के माध्यम से बुधवार दोपहर 12 बजे से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर जमा कर सकते हैं।
इस वर्ष डीयू प्रशासन ने यूजी दाखिले के लिए विशेष डिजाइन की पोर्टल तैयार की है, जिसमें उपलब्ध लिंक छात्रों के लिए सुविधाजनक है। इस वर्ष छात्रों को फॉर्म के साथ सेल्फ अटेस्टेड 10वीं और 12वीं के दस्तावेज भी स्कैन कर जमा करना होगा। विवि अधिकारियों के अनुसार फॉर्म भरने में छात्र किसी तरह की जल्दबाजी न करें। हर कॉलम को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद, उसमें जानकारी भरें। गलत जानकारी पर आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।
वहीं विवि प्रशासन ने छात्रों को सिर्फ एक फॉर्म भरने की हिदायत दी है। सभी सही जानकारियों के साथ एक फॉर्म भरने से डीयू के 62 कॉलेजों में एक साथ दाखिले के लिए आवेदन हो जाएगा। ऑनलाइन माध्यम से छात्र 24 घंटे 19 जून तक फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं। डीयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रोफेसर जे.एम. खुराना ने बताया कि प्रोस्पेक्टस की हार्ड कॉपी छात्र डीयू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
डीयू के यूजी कोर्सेज में दाखिले के लिए कटऑफ में नाम आने के बाद अब छात्रों को सीट पक्की करने के लिए कॉलेजों का चक्कर नहीं काटने पडेंगे। छात्र डीयू की वेबसाइट पर ही अपने पाठय़क्रम के हिसाब से कॉलेज में सीट पक्की कर सकते हैं। दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसके गर्ग ने बताया कि कटऑफ में जिस छात्र का नाम आता है, तो उसे डीयू की वेबसाइट पर जाकर उस कॉलेज के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद कोर्स का लिंक खुल जाएगा। जिस कोर्स में छात्र का नाम आया है, अब छात्र उस पर क्लिक करेगा तो एक आवेदन फॉर्म खुलेगा।
इस आवेदन फॉर्म में सबसे ऊपर कॉलेज का नाम होगा और नीचे छात्र की पूरी जानकारी, उसका फोटो और हस्ताक्षर पहले से ही उपलब्ध होंगे। छात्र को इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों के साथ कॉलेज जाना हेागा। जांच के बाद सभी प्रमाण पत्र सही पाए जाने पर कॉलेज एडमिशन कमेटी छात्र को एक स्लिप जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र को डीयू वेबसाइट पर कॉलेज की फीस का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। फीस के भुगतान के साथ ही छात्र की सीट पक्की हो जाएगी।
एकबार सीट पक्की होने के बाद छात्र दूसरे कॉलेज में आवेदन नहीं कर पाएगा, क्योंकि डीयू की वेबसाइट पर उसकी सीट पक्की दिखेगी। अगर छात्र दूसरे कॉलेज में आवेदन करना चाहता है, तो उसे पहली सीट रद्द करानी होगी। इसके लिए छात्र को कॉलेज में जाकर आवेदन देना होगा। आवेदन मिलने के बाद कॉलेज की दाखिला कमेटी छात्र की सीट को रद्द कर देगी और उसे मूल प्रमाण पत्र वापस कर दिए जाएंगे। इसके बाद छात्र को फिर से वहीं पूरी प्रक्रिया दोहरानी होगी।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top