Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नर्सरी दाखिले की दौड़ शुरू, अभिभावक रहे परेशान

नर्सरी दाखिले के लिए 23 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है।

नर्सरी दाखिले की दौड़ शुरू, अभिभावक रहे परेशान

नई दिल्ली. राजधानी में मंगलवार से शुरू हुई नर्सरी दाखिले की दौड़ के पहले दिन ही अधिकतर अभिभावक परेशान दिखे। हालांकि 23 जनवरी तक आवेदन किया जा सकता है लेकिन अभिभावक ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में आवेदन करने की लालच में छोटी-बड़ी गलतियां कर रहे हैं। इस दौरान फार्म के साथ लगने वाले जरूरी कागजात या अन्य सूचनाओं में भूल हो रही है।

राजेंद्र प्लेस स्थित निजी स्कूल में आवेदन करने आई शशिकला ने बताया कि आवेदन फार्म के साथ आधार कार्ड, स्थाई प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेज मांगे गए हैं जो उनके पास अभी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इन स्कूल में आवेदन करने के लिए फिर से आना पड़ेगा। वहीं रोहित ने बताया कि आॅनलाइन आवेदन करने के बाद भी फार्म के प्रिंट के साथ सभी दस्तावेज स्कूल में जमा ही करवाने हैं तो आॅनलाइन आवेदन करने का क्या फायदा। उन्होंने कहा कि एक बार स्कूल में जाकर ही सभी काम पूरा किया जा सकता है।

भ्रम में अभिभावक

वहीं स्कूल प्रबंधन का कहना है कि दाखिले की प्रक्रिया सरल होने के बाद भी अभिभावक छोटी-छोटी बात को लेकर भ्रम में रहते हैं। स्कूलों में सभी जानकारी मोटे-मोटे अक्षर से बोर्ड व वेबसाइट पर डाल दी है बावजूद इसके अभिभावक गलतियां कर रहे हैं। इसके अलावा अभिभावक ऐसे सवाल पूछते हैं जिसका कोई अर्थ ही नहीं होता। ऐसे अभिभावकों से स्कूल प्रशासन भी परेशान हो जाता है। उन्होंने कहा कि दाखिले को लेकर अभिभावकों को शांत दिमाग से काम करना चाहिए। यदि वह सोच-समझ कर फार्म भरते हैं तो काफी हद तक समस्याएं दूर हो जाएगी।

जल्द दूर होगी समस्या

डीडीए व भूमि एवं भवन विभाग की जगहों पर चल रहे स्कूलों में नर्सरी दाखिला जल्द शुरू हो सकता है। इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल कार्यालय में बात की है। सरकार की जमीन पर चल रहे निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं होने से अभिभावकों की जान अटकी हुई है। अभिभावक इस इंतजार में हैं कि इन स्कूलों के लिए भी जल्द ही दिशा निर्देश जारी हों और वे भी अपने बच्चों के दाखिला के लिए प्रक्रिया में भाग ले सकें। दिल्ली सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बारे में एक या दो दिन में दाखिला क्राइटेरिया तय होने की उम्मीद है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top