Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बेहतर होगी शिक्षा, हर बच्चे को मिल सकेगा दाखिला

सरकार ने दाखिले के लिए बनाया एक्शन प्लान, होगी मॉनिटरिंग

बेहतर होगी शिक्षा, हर बच्चे को मिल सकेगा दाखिला
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए हर स्कूल के साथ स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) के सदस्य को नियुक्त किया है, इसकी लिस्ट शिक्षा निदेशालय ने जारी कर दी है। जिसमें स्कूल प्रिंसिपल के मोबाइल नंबर के साथ एसएमसी सदस्य का नाम और मोबाइल नंबर जारी किया गया है।
मनमानी पर रोक
इसका मकसद 1011 सरकारी स्कूलों में दाखिले के नाम पर मनमानी पर रोक लगाना है। शिक्षा निदेशालय के अधिकारी बताते हैं कि प्राइवेट स्कूलों में तो दाखिला पाना टेढ़ी खीर साबित हो ही रहा है, उससे ज्यादा सरकारी स्कूलों में दाखिला नियमों को लेकर मनमानी की जाती है। हाल ही में सरकार ने 5 प्रिंसिपल को बर्खास्त किया है। इसमें ऐसे प्रिंसिपल भी शामिल थे, जिन्होंने रुपए लेकर पहले दाखिला किया और बाद में बच्चे का नाम काट दिया। दरअसल केजरीवाल सरकार सभी को शिक्षित करने के प्रति दृढ़ संकल्प है।
सरकार की योजना अच्छी, प्रिंसिपल भी मानें
किसी को दाखिले में परेशानी होती थी तो वह सीधे प्रिंसिपल से संपर्क करने में हिचकता था। अब एसएमसी सदस्य दाखिले में लोगाें की मदद करेंगे, तो लोगों में हिचक नहीं होगी और हर किसी को दाखिला मिलेगा। -डीकेतनेजा, एसएमसी सदस्य, ढका स्कूल
यह है प्लान
योजनाके तहत एसएमसी सदस्य नॉन प्लान और प्लान में होने वाले दाखिलों पर नजर रखेंगे। मसलन जो बच्चे प्राइवेट स्कूलों में फीस भर पाने के कारण सरकारी स्कूलों का रुख करते हैं, उन्हें नॉन प्लान के तहत दाखिला दिया जाएगा और जो सरकारी स्कूल से सरकारी स्कूल में आते हैं, उन्हें प्लान के तहत दाखिला मिलेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top