Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नहीं बढेंगे बिजली के दाम, डीईआरसी ने टैरिफ में बढ़ोतरी को किया अस्वीकार

जबकि निजी बिजली कंपनियों ने वर्तमान वर्ष के लिए 10 से 40 फीसदी तक बढ़ोतरी की मांग रखी थी।

नहीं बढेंगे बिजली के दाम, डीईआरसी ने टैरिफ में बढ़ोतरी को किया अस्वीकार
नई दिल्ली. त्योहारी सीजन में दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने दिल्लीवासियों को तोहफा दिया है। इस बार दिल्ली में बिजली के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे। जबकि निजी बिजली कंपनियों ने वर्तमान वर्ष के लिए 10 से 40 फीसदी तक बढ़ोतरी की मांग रखी थी।
बिजली के निजीकरण होने के बाद शायद यह पहला मौका होगा, जबकि डीईआरसी ने टैरिफ में बढ़ोतरी को अस्वीकार किया है। साथ ही ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में रहने वालों को राहत देते हुए 6 रुपये प्रति यूनिट की दर से थोक में बिजली आपूर्ति करने का निर्णय लिया है।
इस संबंध में डीईआरसी के चेयरमैन पीडी सुधाकर ने कहा कि इस बार कोऑपरेटिव ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज को छोड़कर टैरिफ दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटीज को 6 रुपए प्रति यूनिट की दर से थोक में दी जाएगी और सोसायटीज अपने उपभोक्ताओं को पांच स्लैब के तहत बिजली का भुगतान करना पड़ेगा।
वहीं, डीईआरसी ने नॉन डोमेस्टिक, औद्योगिक और दिल्ली जल बोर्ड र्शेणी के उपभोक्ताओं को राहत देते हुए अब उनके सैंक्शन लोड को 10 किलोवाट से 100 किलोवॉट को बढ़ाकर 10 किलोवॉट से 140 किलोवॉट कर दिया है।
पीक आवर में बदलाव
डीईआरसी ने पीक आवर में बदलाव किया है। अब दोपहर तीन बजे से रात 12 बजे की जगह दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे और रात 9 बजे से रात्रि 12 बजे तक पीक आवर माना जाएगा। वहीं ऑफ पीक ऑवर्स को रात्रि 12 बजे से सुबह 6 बजे के बजाय 3 बजे सुबह से सुबह 9 बजे तक माना जाएगा। यह नियम केवल कर्मशल एंड इंडस्ट्रीयल उपभोक्ताओं पर ही लागू होता है और घरेलू उपभोक्ताओं पर लागू नहीं होता है। यह नियम अब मई से सितंबर तक ही लागू रहेगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर -
Next Story
Top