Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भीषण गर्मी से दिल्ली के लोग बेहाल, 45.4 डिग्री तक पहुंचा पारा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ गर्म हवा परेशानी को और बढ़ा रही है

भीषण गर्मी से दिल्ली के लोग बेहाल, 45.4 डिग्री तक पहुंचा पारा

नई दिल्ली. भीषण गर्मी से राजधानी दिल्ली के लोग परेशान हैं। सोमवार को राजधानी के पालम इलाके में दोपहर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो बाद में बढ़कर 46 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा। तापमान में बढ़ोत्तरी से आसमान से आग बरसने जैसी स्थिति का एहसास हो रहा था। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों अधिकाधिक तरल पदार्थ का सेवन करने और जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ गर्म हवा परेशानी को और बढ़ा रही है, लेकिन जल्द राजधानी के तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा। मंगलवार यानि आज मौसम विभाग ने आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है। इससे गर्मी से राहत मिल सकती है, लेकिन यह राहत फौरी होगी। विभाग के अनुसार, मई के पहले सप्ताह के बाद तापमान में फिर एक बार बढ़ोत्तरी होगी।
मौसम विभाग की मेट एविएशन रिपोर्ट के मुताबिक इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रनवे के पास तो तापमान दिन के ढाई बजे 46 डिग्री तक पहुंच गया था। हालांकि इस क्षेत्र में तापमान विमानों की आवाजाही की वजह से औसत से 1 से 2 डिग्री ज़्यादा रहता है और इसे दिल्ली का औसत तापमान नहीं माना जाता है। दरअसल पायलट मेट एविएशन रिपोर्ट के अनुसार ही जहाज की लैंडिंग और टेक-ऑफ के मापदंड तय करते हैं। यहां तापमान रनवे के बिल्कुल करीब मापा जाता है, इसलिए यहां विमानों के मूवमेन्ट की वजह से तापमान ज़्यादा होता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top