Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नजीब जंग का पुलिस को निर्देश, 15 वर्ष पुराने डीजल वाहनों को जब्त करें

उपराज्यपाल की ओर से निर्देश शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक में जारी किए गए।

नजीब जंग का पुलिस को निर्देश, 15 वर्ष पुराने डीजल वाहनों को जब्त करें
नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण से मुकाबले के कदम के तहत उपराज्यपाल नजीब जंग ने पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों को जब्त करने का गुरुवार (17 नवंबर) को ‘सख्त’ निर्देश दिया। उपराज्यपाल की ओर से निर्देश शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक में जारी किए गए। इस बैठक में दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा, विशेष आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था), संयुक्त आयुक्त (सभी रेंज) और डीसीपी (सभी जिले) मौजूद थे।
जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, उपराज्यपाल कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘आज (गुरुवार, 17 नवंबर) की बैठक में उपराज्यपाल ने राष्ट्रीय राजधानी में उन सभी डीजल वाहनों को जब्त करने का सख्त निर्देश जारी किया जो 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं।’ करीब 1.91 लाख डीजल वाहन हैं जो 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं जो शहर के परिवहन विभाग में पंजीकृत हैं।
सूत्रों ने कहा कि इनमें से अधिकतर वाहन शहर में अभी भी चलते रहते हैं जबकि उपराज्यपाल ने उन पर रोक लगायी हुई है। जंग ने गत सात नवम्बर को दिल्ली में वायु प्रदूषण संकट से निपटने के लिए 15 वर्ष से अधिक पुराने डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द करने का आदेश दिया था। गत सप्ताह दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखा था और उससे इन वाहनों को जब्त करने के लिए कहा था।
विभाग ने साथ ही पुलिस से यह भी कहा था कि वह यह सुनिश्चित करे कि प्रदूषण फैलाने वाले ये वाहन सार्वजनिक स्थानों पर पार्क नहीं किये जाएं। वायु प्रदूषण से निपटने के एक अन्य कदम के तौर पर जंग ने सुरक्षा गार्ड और चौकीदार रखने वाले घरों से अपील की कि वे उन्हें आने वाले सर्दी के मौसम के दौरान हीटर मुहैया करायें जिससे कि उन्हें गर्मी के लिए सूखी पत्तियां जलाने का सहारा नहीं लेना पड़े।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top