Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CT स्कैन और MRI की सरकारी अस्पतालों में मिलेगी फ्री सुविधा

दिल्ली सरकार ने दस सरकारी अस्पतालों में इसकी निशुल्क व्यवस्था की है।

CT स्कैन और MRI की सरकारी अस्पतालों में मिलेगी फ्री सुविधा
X
नई दिल्ली. अब दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सीटी स्कैन और एमआरआइ की सुविधा फ्री में दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने दस सरकारी अस्पतालों में इसकी निशुल्क व्यवस्था की है। इसके लिए कुछ मानकों को पूरा करने वाले मरीज सुविधा का लाभ उठा सकेगें। मालूम हो कि जांच मशीन कम होने के कारण मरीजों को एक से दो साल का समय दिया जा रहा है।
दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया कि दिल्ली आरोग्य कोष की मदद से यह योजना शुरू की जाएगी, जिसमें सरकार एमआरआइ जांच करने वाले निजी जांच केन्द्र को सीजीएचएस के रेट पर शुल्क अदा करेगी।
इसके लिए सरकार ने सात केन्द्रों से एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। जिन्हें सरकार हर महीने जांच का शुल्क अदा करेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया के जांच का लाभ वह मरीज उठा सकेगें, जिसकी सालाना आय तीन लाख रुपए से कम है और वह दिल्ली में बीते तीन साल से रहे रहे हैं।
एनबीटी के मुताबिक, इसके लिए मरीज को सरकारी अस्पताल के डॉक्टर के पर्चे पर जांच कराने की जरूरत को लिखा जाना जरूरी माना जाएगा। इसके बाद निवास और आय के प्रमाणपत्र के साथ चयनित सात केन्द्रों पर मरीज जांच के लिए जा सकेगें। सीजीएसएस से सम्बद्ध सात जांच केन्द्रों पर फिलहाल जांच सुविधा देने पर सहमति हुई है। जरूरी दस्तावेज में वोटर आइडी कार्ड, आधार कार्ड, आयप्रमाण पत्र और मरीज का राशन कार्ड दिखाया जा सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story