Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आसमान में आज उड़ेंगी ''मोदी पतंग''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाली पतंग का क्रेज बच्चों से लेकर युवाओं तक में देखने को मिला।

आसमान में आज उड़ेंगी

नई दिल्ली. पुरानी दिल्ली हो या स्थानीय मार्केट में पतंगों की दुकान पर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर खरीददारों की भीड़ जुटी रही। इस बार बाजार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाली पतंग का क्रेज बच्चों से लेकर युवाओं तक में देखने को मिला। इसकी जबरदस्त बिक्री बाजार में आखिरी दिन भी होती रही। पिछली बार की अपेक्षा इस बार केजरीवाल पतंग की मांग बहुत की कम रही। बाजारों में 15 अगस्त के मौके पर राष्ट्रभक्ति को देखते हुए इन दिनों तिरंगे वाली पतंग की भी भारी मांग रही। स्थानीय बाजार में पतंगों का कारोबार जोरशोर से चला, जहां भीड़ में भी लोगों ने तरह-तरह की पतंगे खरीदीं। लोगों ने छोटे साइज की पतंग हो या बड़े साइज की दोनों को ही समांतर रूप से खरीदा।

सलमान का जादू भी छाया पतंगों पर
बाजार में सलमान खान की फिल्म सुल्तान और बजरंगी भाईजान के प्रिंट वाली पतंगों की भी मांग रही। अधिकतर दुकानों में सुल्तान और बजरंगी भाईजान के पोस्टर वाली पतंगों की बिक्री हुई। वहीं कई दुकानदारों का कहना है कि इससे ज्यादा डिमांड है और यह पतंग ही सबसे पहले आऊट आॅफ स्टॉक हुई है। लक्ष्मीनगर के कई दुकानों में पतंगें आऊट आॅफ स्टॉक भी होने लगीं हैं।
बच्चों को लुभा रही कार्टूनवाली पतंग
बच्चों को लुभाने वाली पोकेमॉन, डोरेमॉन, समेत कई कार्टून कैरेक्टर वाली पतंग बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करती रहीं। बाजार में बच्चों से लेकर हर उम्र के पतंगबाजों के लिए पतंग है और लोग अपनी पसंद की पतंग खरीदने देर रात तक बाजार में पहुंचते रहे। लक्ष्मीनगर स्थित दुकानदार ने बताया कि बाजार में सबसे सस्ती पतंग दो रुपये की है। वहीं अधिकतम कीमत वाली पतंग की कोई सीमा नहीं है क्योंकि कई लोग आॅर्डर पर भी पतंगे बनवा रहे हैं।
मांझा और चकरी पर भी नजर
पतंग के साथी मांझा और चकरी को लेकर भी युवाओं में खासा जोश है। पतंगों की खरीददारी के दौरान मांझे की गुणवत्ता पर विचार-विमर्श के बाद ही इसे लोग खरीदते रहे। मांझे में भी बरेली के मांझे की लोगों के बीच ज्यादा मांग है। वहीं चकरी भी बाजार में नए मैटेरियल में उपलब्ध है। प्लास्टिक और लकड़ी की चकरी हैं, जिसकी कीमत 50 रुपये से 300 रुपये तक है।
जश्न के पूरे इंतजाम
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर छुट्टी को भरपूर तरीके से इंजॉय करने के लिए राजधानी वासियों ने पूरे इंतजाम कर लिए हैं। लोगों ने छतों पर डीजे लगाकर देशभक्ति गीतों पर झूमने, नाचने और खाने पीने की भी व्यवस्था की है। इस मौके पर दोस्तों और परिवार के साथ पतंग उड़ाने का भी प्लान बनाया गया है जिससे स्वतंत्रता दिवस के मौके को और खास तरीके से मनाया जा सके।
बारिश डाल सकती है पतंगबाजी में खलल!
भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार को बारिश की संभावना जतायी है। इससे स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाने वालों के कार्यक्रम पर ब्रेक लग सकता है। वहीं रविवार को भी दिन में रूक-रूक कर बारिश होती रही। इससे लोगों को गर्मी और उमस से तो राहत मिली लेकिन जलभराव के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। स्काईमेट मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बारिश के लिए आवश्यक कारक सक्रिय है। इससे अगले तीन-चार दिनों तक लगातार बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। वहीं सफदरजंग मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद राजधानी का अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top