Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर के पास नियुक्त होंगे सफाई कर्मचारीः दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के इस फैसले को अगले साल होने जा रही एमसीडी चुनावों से भी जोड़ कर देखा जा रहा है।

घर के पास नियुक्त होंगे सफाई कर्मचारीः दिल्ली सरकार
नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम के कर्मचारियों की मांग को देखते हुए दिल्ली सरकार ने तीनों निगमायुक्त को आदेश देते हुए निगम कर्मियों को उनके निवास से 15 किलोमीटर के दायरे में ही तैनात किया जाए। सरकार ने तीनों निगमायुक्तों को इस काम के लिए सफाई कर्मचारियों के अंतर निगम स्थानांतरण का अधिकार भी दिया है। बता दें कि दिल्ली की तीनों निगम निकायों में करीब 65,000 सफाई कर्मचारी हैं।
इसमें पूर्वी दिल्ली नगर निगम में पंद्रह हजार जबकि, दक्षिण दिल्ली नगर निगम और उत्तर दिल्ली नगर निगम में पच्चीस-पच्चीस हजार कर्मचारी हैं। इस संबंध में प्रधान सचिव (नगर विकास) रमेश नेगी ने अपने आदेश में कहा कि ऐसा पाया गया है कि तीनों नगर निगमों के सफाई कर्मचारियों को सुबह अपने घर से करीब 20 किलोमीटर दूर काम करने के लिए जाना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि कई बार उन्हें अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए दो घंटे से अधिक यात्रा करनी पड़ती जिससे उनके समय पर पहुंचने और उनकी कार्य क्षमता पर असर पड़ता है। यह इन कर्मचारियों के लिए असुविधाजनक है। गौरतलब है कि नेगी स्थानीय निकायों के निदेशक भी हैं। लिहाजा, अपने आदेश में नेगी ने कहा कि तीनों नगर निकायों के आयुक्त इस शर्त पर सफाई कर्मियों का अंतर निगम स्थानांतरण करने के लिए भी अधिकृत हैं कि उनकी तैनाती उनके घर से 15 किलोमीटर के दायरे में ही हो।
आदेश की अनुपालना एक महीने के भीतर प्रस्तुत की जा सकती है। उधर, दिल्ली सरकार के इस फैसले को अगले साल होने जा रही एमसीडी चुनावों से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार का यह फैसला निगम चुनावों पूर्व एमसीडी कर्मचारियों को लुभाने में काफी कारगर सिद्घ हो सकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top